यू0पी0आई0डी0, (ए0के0टी0यू0, कैम्पस नोएडा) में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग कार्यक्रम एवं करकमलम् पत्रिका का विमोचन

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (22 जून, 2023): दिनांक 21 जून, 2023 को डॉ0 अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के घटक संस्थान, उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन, नोएडा में माननीय कुलाधिपति महोदया द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में मा० कुलपति महोदय एवं कुलसचिव महोदय द्वारा जारी दिशा निर्देशों के क्रम में संस्थान के निदेशक प्रो0 प्रवीन पचौरी के मार्ग दर्शन में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सामूहिक योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें संस्थान के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारीगण और छात्र-छात्राओ के साथ अतिविशिष्ट सेवा मेंडल से सम्मानित भूतपूर्व मे0 जनरल प्रवीन कुमार, ग्रीन मैन आफ इंडिया के नाम से विख्यात, विजय पाल बघेल, इंडस्ट्री इर्न्टप्रिन्योर एसोसिएसन के अध्यक्ष अमित उपाध्याय तथा इंडस्ट्री एसोसिएसन के अन्य सदस्यो के साथ-साथ टेन न्यूज चौनल के संस्थापक गजानन माली, वीडीटी पाइपलाइन इटीग्रेटी साल्युशन प्राइवेट लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक तथा पूर्व टेडेक्स स्पीकर भुवनेश शर्मा, वीएस एर्नजी हारमोनाइजेशन के सीईओ विवेक सिंह, नोएडा अथारिटी के वरिष्ठ प्रबन्धक गौरव बंसल तथा प्रबंधक गौरव शुक्ला ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।

इस अवसर पर योगाचार्य संतोष राय जी के निर्देशन में विगत एक माह से चल रहे योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ। योगाचार्य ने आसन एवं प्राणायाम के साथ-साथ संयमित जीवन जीने की कला से प्रतिभागियो को अवगत कराया। योग कार्यक्रम के उपरान्त मे0 जनरल प्रवीन कुमार तथा अतिथियो द्वारा संस्थान की मैग्जीन करकमलम् का विमोचन सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर अमित उपाध्याय ने छात्रों को इंडस्ट्री के साथ मिलकर नये उत्पाद को विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया।

 

उन्होने बताया कि इंडस्ट्री संस्थान में युवाओ के साथ मिलकर नये उत्पाद विकसित करने को तत्पर है।  ग्रीन मैन विजय पाल बघेल ने राष्ट्र सेवा के लिए तन, मन, धन के साथ वन को भी जोडने की बात की। उन्होने बताया कि वो दिन दूर नही जब स्वच्छ वायु ग्रहण करने के लिए हमे संसाधनो को साथ लेकर चलना होगा। इससे बेहतर है कि हम समय रहते वन उगायंे। राष्ट्र की सच्ची सेवा राष्ट्र की धरोहर बचाकर भी की जा सकती है, जिसमें वन सम्पदा भी शामिल है, वनों को संरक्षित कर के ही मानव जाति की सुरक्षा की जा सकती है। अन्यथा आने वाली पीढियां अपने जीवन पर संकट के लिए आज की पीढी को जिम्मेदार ठहरायेगी। मुख्य अतिथि भूतपूर्व मे0 जनरल प्रवीन कुमार ने प्रतिदिन 10 मिनट योग अथवा ध्यान को शिक्षा का अंग बनाने पर जोर दिया। उन्होने सैनिको के जीवन में योग के कारण आये बदलाव से सभी को अवगत कराया। उन्होने बताया कि हमारे सैनिक ऊंचाई पर स्थित पोस्टिंग क्षेत्रांे में जहां पर आक्सीजन पूरी तरह से नही मिल पाता ऐसे स्थान पर योग एवं मेडिटेशन के माध्यम से अपने श्वास क्रिया में लाभ पाते है। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक डॉ0 प्रवीन पचौरी ने सभी गणमान्य व्यक्तियो का स्वागत किया तथा उन्होने अष्टांग योग यम, नियम, आसन प्राणायाम, प्रत्याहार, ध्यान, धारण, समाधि के बारे में बताया।

उन्होने बताया कि योग चित्त को समाधि में ले जाने का मार्ग है, जिसके सभी आयाम मानव जीवन की गुणवत्ता को सुधारने के लिए बहुत उपयोगी हैं। योग अभ्यास में भाग लेने वाले प्रतिभागियो को सर्टिफिकेट का वितरण किया गया। कार्यक्रम का समापन संस्थान के सहायक कुलसचिव रंजीत सिंह द्वारा कार्यक्रम में आये हुए सभी गणमान्य व्यक्तियों के धन्यवाद ज्ञापन से किया। कार्यक्रम का संचालन  अनामिका चतुर्वेदी ने किया।