नोएडा: बिजली विभाग की लापरवाही के कारण एक व्यक्ति की मौत, सात घायल

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (21 अगस्त, 2023): नोएडा के सेक्टर 24 में ईएसआई हॉस्पिटल के सामने करंट लगने से एक व्यक्ति की मौत और 7 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। खबर सामने आ रही है कि जो लोग बिजली के तारों से झुलसे हैं वे बिजली का पोल लगा रहे थे। जिस दौरान यह हादसा हुआ उस दौरान कम के वक्त बिजली सप्लाई बंद नहीं की गई थी।

यह बिजली विभाग की एक बड़ी लापरवाही के रूप में सामने आ रही है। बिजली का पोल लगाने के दौरान नोएडा बिजली का हाई टेंशन तार गिरा जिसके बाद राजा नामक व्यक्ति की अस्पताल ले जाने के दौरान ही मौत हो गई। वहीं छह लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं। पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से उन्हें ईएसआई अस्पताल में भर्ती कराया है।

जानकारी के अनुसार रविवार की शाम को बिजली विभाग के ठेकेदार संजय की देखरेख में राजा के साथ-साथ मजदूर स्ट्रीट पोल को खड़ा कर रहे थे जिस वक्त हाई टेंशन लाइन से खंभा टच हो गया और राजा समेत सात लोग झुलस गए।

घटना के बाद मृतक के परिवार का रो-रो कर बुरा हाल है, हालांकि इस बीच पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। इस दर्दनाक हादसे को देखते हुए मुआवजे की मांग की जा रही है।

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने की सख्त कार्रवाई

उक्त दुखद घटना को लेकर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने घटना का संज्ञान लेते हुए स्ट्रीट लाईट के खंबे लगाते समय सुरक्षा संबंधी मानकों का पालन न किये जाने तथा शिथिल पर्यवेक्षण के लिए प्रथम दृष्यता दोषी मानते हुए विपिन कुमार सिंह, सहायक प्रबंधक ( प्रभारी प्रबंधक) को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया है। इसके साथ ही उप महाप्रबंधक- विद्युत यांत्रिकी तथा संबंधित वरिष्ठ प्रबंधक- विद्युत यांत्रिकी को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। संतोषजनक उत्तर प्राप्त ना होने की दशा में नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ साथ इस प्रकरण में संविदाकार मै॰ सविता इलेक्ट्रिकल कंपनी द्वारा मृतक कर्मी के परिवार को 9 लाख की सहायता राशि का चेक निर्गत किया गया है।।

इस विषय पर पीवीवीएनएल के नोएडा जोन के चीफ इंजीनियर राजीव मोहन से संपर्क करने का प्रयास किया गया, परंतु उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया है। जवाब आने के बाद खबर को अपडेट की जाएगी।।