नोएडा में फ्लैट की रजिस्ट्री को लेकर बड़ा फैसला, जिले के 1.62 लाख बायर्स होंगे प्रभावित

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (09 अक्टूबर 2023): उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने नोएडा -ग्रेटर नोएडा के फ्लैट खरीदारों की रजिस्ट्री को लेकर बड़ा निर्णय लेने की तैयारी में है। इसकी रिपोर्ट नोएडा -ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से तैयार करा कर औद्योगिक विकास विभाग ने मंगा ली है।

बीते शुक्रवार को यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ बिल्डर -बायर्स मुद्दे के समाधान के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ से मिले। मंत्री ने पूरे मामले में मौजूदा स्थिति की जानकारी सीएम को दी। सीएम से मुलाकात के बाद औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि सरकार फंसे हुए फ्लैट खरीदारों के लिए ऐतिहासिक फैसला लेने को तैयार है। पूर्व की सपा और बसपा की सरकार का ये कारनामा है कि फ्लैट खरीदारों को फंसना पड़ा।

गौरतलब है कि औद्योगिक विकास मंत्री बीते दिनों नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में आकर समीक्षा भी किए थे। उन्होंने कहा कि इसमें फ्लैट खरीदारों की कोई गलती नहीं है। सरकार की पहली कोशिश फ्लैट बायर्स को उनका आशियाना दिलाने की होगी।

1.62 लाख फ्लैट खरीदार होंगे प्रभावित

सरकार इस मामले को लेकर जो भी निर्णय लेगी उसका सीधा असर 1.62 लाख फ्लैट खरीदारों पर पड़ेगा। इनमें आम्रपाली व एनसीएलटी में गए दूसरे प्रोजेक्ट हैं। जिसमें कोर्ट से आईआरपी नियुक्त हो चुके हैं। इनकी रजिस्ट्री अलग से हो रही है। बाकी अन्य प्रोजेक्ट में फ्लैट खरीदार बिल्डर एवं प्राधिकरण के बीच फंसे हुए हैं। बिल्डर बकाया जामा नहीं कर रहे हैं और प्राधिकरण बिना बकाया की वसूली के रजिस्ट्री देने को तैयार नहीं हैं।

शिकायतों का हो तेजी से निपटारा

औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा,यमुना या कोई भी अन्य औद्योगिक विकास विभाग से जुड़े दफ्तरों में जनता का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं होगा। जो भी शिकायतें आ रही है उनका निस्तारण कर कार्रवाई की जा रही है।।