“मेरी माटी, मेरा देश” के तहत JIIT द्वारा अमृत कलश यात्रा का आयोजन, छात्र स्वयंसेवकों ने बढ़- चढ़कर लिया हिस्सा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (12 अक्टूबर, 2023): जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन & टेक्नोलॉजी की राष्ट्र सेवा योजना इकाई के द्वारा “मेरी माटी, मेरा देश” के तहत अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया गया। इसके साथ-साथ छात्र और संकाय सदस्यों द्वारा पंच प्रण प्रतिज्ञा भी ली गई।

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्र स्वयंसेवकों ने राष्ट्रीय सेवा योजना की कोऑर्डिनेटर प्रो अलका शर्मा के निर्देशन में यह कार्य किया। भारत सरकार के “मेरी माटी, मेरा देश” अभियान के अंतर्गत अपनी हिस्सेदारी निभाई। सर्वप्रथम सभी छात्रों ने प्रतिज्ञा ली और उसके साथ अपने घरों से लाए चावल और माटी को एक कलश के अंदर रखकर अमृत कलश यात्रा निकाली।

डीन ऑफ ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस प्रो अलका शर्मा का कहना था कि हम बच्चों के मन में राष्ट्र भावना को जागृत करने के अनेकों प्रयास करते हैं, और साथ ही हमारा यह प्रयास रहता है कि हम राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्यों से जुड़े सभी कार्य समाज हित और लोकहित में छात्रों के द्वारा करवाए। इसके तहत अनेको कार्यक्रम जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफर्मेशन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई करवाती है।

राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रोग्राम ऑफिसर डॉ अविरल मिश्रा ने कहा कि राष्ट्र सेवा योजना एक टीमवर्क की भावना को जागृत करता है और साथ ही इससे समाज के प्रति उन्हें उनके कर्तव्य के बारे में जानकारी मिलती है और समाज की हर परिस्थिति के साथ जुड़कर अपने आपको अनुभवी बनाते हैं। छात्रों ने भी राष्ट्र सेवा योजना के कार्यकाल को अपना एक बहुआयामी अनुभव बताया और कहा कि इसके अंतर्गत हम समाज की सेवा करते हुए अपने आप को और अधिक प्रतिभाशाली बनाते हैं। हम अपने अंतर्गत अनेकों प्रकार के विकास राष्ट्र सेवा योजना से जुड़कर सीखते हैं और साथ ही साथ हमें इसमें लीडरशिप क्वालिटीज को इंप्रूव करने में अत्यधिक सहायता होती है।।