नोएडा विधायक ने “संपर्क स्मार्ट शाला, स्मार्ट ब्लॉक” का किया उद्घाटन, सरकारी स्कूलों को बनाया जाएगा स्मार्ट एवं अपग्रेड

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (04 दिसंबर 2023): जनपद के राजकीय विद्यालयों में सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को आनंददायक बनाने व शिक्षकों की क्षमताओं का विकास करने के उद्देश्य से आज सोमवार को डीएम मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में शिक्षा विभाग द्वारा संपर्क फाउंडेशन के सहयोग से इंदिरा गांधी कला केंद्र सेक्टर 6 नोएडा में “संपर्क स्मार्ट शाला स्मार्ट ब्लाक” कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका नोएडा क्षेत्र के विधायक पंकज सिंह ने विधिवत रूप से शुभारंभ किया।

शुभारंभ के अवसर पर विधायक पंकज सिंह ने 07 विद्यार्थियों को पुरस्कृत एवं पांच स्कूलों के प्रधानाचार्य को संपर्क टीवी सेट का वितरण तथा संपर्क ब्रोशर का विमोचन किया। आगे विधायक पंकज सिंह ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि “संपर्क स्मार्ट शाला स्मार्ट ब्लाक” कार्यक्रम के माध्यम से जनपद के राजकीय विद्यालयों में एक ऐसा वातावरण तैयार करना है। जहां प्रत्येक बच्चा नवाचारों की मदद से अपनी प्राथमिक शिक्षा को पूरी कर सके। इन नवाचारों को प्रत्येक विद्यालय, प्रत्येक शिक्षक और प्रत्येक बच्चे तक पहुंचाना, जिससे शिक्षण की पूरी प्रक्रिया तथा शिक्षण के तौर तरीके, शैक्षणिक टूल्स आदि का प्रयोग करते हुए बच्चों के समग्र विकास को बढ़ाया जा सके।

इस अवसर पर डीएम मनीष कुमार वर्मा ने शिक्षा विभाग एवं संपर्क फाउंडेशन की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि “संपर्क स्मार्ट शाला स्मार्ट ब्लाक” कार्यक्रम के माध्यम से कक्षा में सीखने सिखाने की प्रक्रिया को आनंददायक बनाया जा सकेगा एवं शिक्षकों की क्षमताओं का भी विकास होगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को जनपद में आगे बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से शिक्षा विभाग एवं संपर्क फाउंडेशन को पूर्ण सहयोग उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि “संपर्क स्मार्ट शाला स्मार्ट ब्लाक” कार्यक्रम के माध्यम से कक्षा में सीखने सिखाने की प्रक्रिया को आनंददायक बनाने एवं शिक्षकों की क्षमताओं का विकास किया जा सके।

कार्यक्रम के अवसर पर संपर्क फाउंडेशन के संस्थापक विनीत नायर ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए संपर्क स्मार्ट शाला स्मार्ट ब्लाक कार्यक्रम के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से बिसरख ब्लॉक के 120 राजकीय स्कूलों को कवर किया जाएगा। जिससे लगभग 18000 बच्चे लाभान्वित होंगे। टीएलएम/संसाधनों और शिक्षाशास्त्र/पेडागाजी पर 150 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से बिसरख ब्लॉक के राजकीय विद्यालयों में 75 विद्यालयों के लिए टीवी सेट, 120 स्कूलों के लिए संपर्क टीवी डिवाइस, प्रत्येक स्कूल के लिए गणित और अंग्रेजी किट ऑडियो बॉक्स सहित, शिक्षकों के लिए संपर्क स्मार्ट शाला एप्लीकेशन, शिक्षकों के लिए 500 पाठ योजनाएं, पाठ पर आधारित 1100 वीडियो, टीएलएम पर आधारित 450 गतिविधियां, पाठ वार, विषय वार एवं कक्षा वार 2000 वर्कशीट, असेसमेंट केबीसी की तर्ज पर संपर्क दीदी के 3000 सवाल प्रश्न, भविष्य में कक्षा 6-8 के लिए विज्ञान विषय पर आधारित गाने तथा परीक्षण वीडियो तथा शिक्षकों के लिए संसाधन पुस्तक उपलब्ध कराई जाएगी।

इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार, शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी गण तथा संबंधित अधिकारियों, प्रधानाचार्यो, अध्यापकों एवं विद्यार्थियों के द्वारा प्रतिभाग किया।।