एनटीपीसी के खिलाफ किसानों का जोरदार प्रदर्शन जारी, धरना प्रदर्शन को लेकर एनटीपीसी ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (19 दिसंबर 2023): 18 दिसंबर, सोमवार को हजारों किसानों ने नोएडा एनटीपीसी पर जोरदार प्रदर्शन किया। एनटीपीसी दफ्तर पर पहुंचे किसानों ने जमकर नारेबाजी की। इस दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस के कई आला अधिकारी भी किसानों के धरना प्रदर्शन के बीच मौजूद रहे। किसानों के प्रदर्शन को लेकर टेन न्यूज से बातचीत करते हुए भारतीय किसान परिषद के अध्यक्ष एवं किसान नेता सुखबीर खलीफा ने कहा कि यह मातृभूमि हमारी है और यहां अगर कोई डाका डालेगा, वो नही होने देंगे। डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया, 3 महीने तक एनटीपीसी पर धरना दिया गया, कमेटी ने किसानों के हित में निर्णय दिया। आगे उन्होंने कहा कि एनटीपीसी के द्वारा 2200 किसानों की जमीन ली गई है। 182 परिवारों को आपने नौकरी दी है, बाकी परिवारों को नौकरी कौन देगा? यदि मुआवजे की बात की जाए तो सामान मुआवजा भी किसानों को नहीं दिया गया है और यह विसंगति है। एनटीपीसी स्वयं को नवरत्न कंपनी बताती है। इस कंपनी ने किसानों का शोषण किया है। आज लोग कई बीमारियों से ग्रस्त हैं और शिक्षा से वंचित हैं। इन्होने बोला था कि यह किसानो की देखरेख करेंगे परंतु यह देखरेख करने के बजाय उन्हें मार रही है। भारतीय किसान परिषद का यही धर्म है कि वह अपने मूल के लिए लड़े और हम आगे लड़ेंगे। किसानों के इस धरना प्रदर्शन में काफी संख्याओं में महिलाएं भी मौजूद रही।

इस विषय पर एनटीपीसी ने अपना बयान साझा करते हुए कहा कि एनसीआर सहित राष्ट्र हित में बिजली की ज़रूरत को पूरा करने के लिए दादरी क्षेत्र में नेशनल कैपिटल पावर स्टेशन (एनटीपीएस) की स्टेज-1 का निर्माण वर्ष 1986 से 1995 के बीच किया गया था। भूमि अधिग्रहण और मुआवजा भी उस समय मौजूद भूमि अधिग्रहण अधिनियम और जिला प्रशासन के निर्देशों के अनुसार दिया गया था। इतने वर्ष बीत जाने के बाद कुछ मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रदर्शनकारियों के साथ समय-समय पर विभिन्‍न वार्ताओं के दौरान एनटीपीसी द्वारा अपना पक्ष रखते हुए अवगत कराया जाता रहा है कि समान मुआवजा और नौकरी देने पर विचार किया जाना अब संभव नहीं है।

एनटीपीसी ने यह भी अवगत करवाया है कि 182 भू- स्वामियों को उपलब्ध रिक्तियों, उपयुक्तता और पात्रता के आधार पर नियमित रोजगार दिया गया है। वर्तमान में भी एनटीपीसी में विभिन्‍न ठेकों के तहत किये जा रहे कार्यों में 70 प्रतिशत ठेका श्रमिक भू-विस्‍थापित एवं समीपवर्ती ग्रामों के लोग ही होते हैं। इससे उनको रोजगार उपलब्‍ध होता है। साथ ही, ग्रामीणों की समय-समय पर ज़रूरतों और मांगों का सम्मान करते हुये सीएसआर के अंतर्गत विभिन्‍न कार्य करवाये जाते हैं।

वर्तमान में गांव खांगोड़ा और सीधीपुर में एनटीपीसी के सहयोग से खेल मैदान विकसित करने का कार्य प्रगति पर है। सीएसआर के तहत समीपवर्ती गांवों में मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराने, नेत्र चिकित्सा शिविर आयोजित करने, दिव्यांगजन उपकरण वितरित करने, पुस्तकालय भवन का निर्माण करने, स्मार्ट क्लास की स्थापना करने, ऑपन जिम की स्थापना करने, हैंडपंप की स्थापना करने, ड्रेन की सफाई करने और मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति देने जैसे कई कार्य किये जाते हैं । आगे, एनटीपीसी ने ग्रामीणों की मांग का सम्मान करते हुए अस्पताल और डिग्री कॉलेज के संचालन और रखरखाव के लिए व्यवहार्यता रिपोर्ट के अनुसार प्रशासन के निर्देश के आधार पर कार्रवाई शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।।