वीर प्रहरी की शौर्य गाथा: शहीद कैप्टन विजयंत थापर के अवतरण दिवस पर उनकी शहादत को नमन किया

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (26 दिसंबर 2023): देश में राष्ट्रप्रेम और राष्ट्रभक्ति की जब भी बात की जाती है तो नोएडा शहर के एक व्यक्तित्व की छवि हम सभी के दिलों दिमाग पर उभर कर अपनी अनुपम आभा में प्रकट हो जाती है। वह हैं कारगिल के अमर शहीद कैप्टन विजयंत थापर। आज 26 दिसंबर 2023 को लेफ्टिनेंट विजयंत थापर चौक, सेक्टर 52 पर उनके परिवार ने उनका 47वां जन्मदिन गर्मजोशी व उल्लास के साथ मनाया।

जिसमें कर्नल वी एन थापर (उनके पिताजी) उनकी माताजी श्रीमती तृप्ता थापर, छोटे भाई विजेंद्र थापर, भाभी रोली एवं भतीजी वसुंधरा मौजूद रही। साथ ही नवरत्न फाउंडेशन्स के अध्यक्ष डॉ. अशोक श्रीवास्तव, दिल्ली मेट्रो के सयुंक्त निदेशक ऋषि राज, कोलकाता की कलाकार कृष्णा देब, शिर्डी से विशेष रूप से आयी रूचि, मोहित के साथ विजयंत चौक के ट्रैफिक कांस्टेबल मुकुल नागर तथा परिवार के अन्य सदस्यों सांग मित्रगण उपस्थिति रहे।

वीर वीएन थापर के जन्मदिवस पर मिरांडा हाउस के एनसीसी कैडेट्स ने भी इस कार्यक्रम में शामिल होकर अमर शहीद लेफ्टिनेंट विजयंत थापर को और उनकी शहादत को नमन किया और केक भी काटा। 22 वर्ष की छोटी सी उम्र में जिस ऊर्जा और जोश के साथ वह अपनी लड़ाई लड़ते हुए शहीद हुए इस बात की अमर गाथा मिरांडा हाउस की एनसीसी कैडेट्स ने गया और वहां मौजूद नोएडा के कुछ अन्य निवासियों ने भी स्मरण कर उनके बारे में चर्चाएं की।

एक नया इतिहास लिखकर सन्नाटे में खो गए,
देश में तुम एक नई ऊर्जा का बीज हो गए ।
कभी नहीं संघर्ष से इतिहास हमारा हारा,
बलिदान हुए जो वीर जमाo उनको नमन हमारा ।।

तुम्हारी राहों पर हम आज इन्हें चलना सिखाएंगे,
तुम्हारी वीर गाथा को कल नोएडा के बच्चे जाएंगे ।।
शहीद हुए जो सरहद पर उनको नमन हमारा,
नोएडा के ऊपर चमकता है “अमर शहीद विजयंत थापर” सा सितारा ।। कार्यक्रम में उपस्थित नोएडा की जनता का जोश देखते ही बन रहा था।

बातों बातों में लेफ्टिनेंट विजयंत थापर की माताजी ने कहा कि “यूं तो शहीदों पर बातें हर कोई बना लेता है, लेकिन जब बात होती है उनके परिवार संग कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने की तो नोएडा शहर का हर शख्स हीं हमारे साथ हर संभव कदम मिला खड़ा मिलता है।”

इस कार्यक्रम को हर वर्ष यूँ हीं अनवरत करते रहने का सबने आश्वासन दिया।