नोएडा का जलवा: उत्तर प्रदेश में पहले स्थान पर काबिज, देशभर में मिला दूसरा स्थान

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (11 जनवरी, 2024): नोएडा ने स्वच्छता की दृष्टि से न सिर्फ उत्तर प्रदेश में बल्कि भारत में भी एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। नोएडा ने उत्तर प्रदेश में स्वच्छता की दृष्टि से पहले स्थान प्राप्त किया है वहीं नोएडा को उत्तर प्रदेश स्टेट में वाटर प्लस का सर्टिफिकेशन मिला है और फाइव स्टार की रेटिंग भी मिली है। 1- 10 लाख जनसंख्या वाले शहरों में नोएडा को स्वच्छता के मामले में भारत में दूसरा स्थान एवं उत्तर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा नोएडा प्राधिकरण को 5 जनवरी 2024 को वाटर प्लस के रूप में भी प्रमाणित किया गया। इससे पहले नोएडा ओडीएफ प्लस प्लस की श्रेणी में आता था। यह प्रमाणन खुले में शौच मुक्त व्यवस्था के लिए दिया जाता है।

इसके साथ-साथ नोएडा को गार्बेज फ्री सिटी का प्रमाणन भी दिया गया है। नोएडा के अंतर्गत डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन का कार्य किया जा रहा था और उसी के साथ-साथ गार्बेज का निपटारा भी किया जा रहा था जिसकी वजह से यह प्रमाणन और पुरस्कार नोएडा को दिया गया है।

नई दिल्ली में स्थित भारत मंडपम में आवास एवं शहरी मंत्रालय के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम को इन तमाम सम्मानों से नवाजा गया। सम्मान मिलने के समय नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ संजय खत्री भी मौजूद रहे।।