क्या अपार्टमेंट ओनर्स एसोसियेशन एवं विलेज RWA भी फोनरवा के सदस्य बनने चाहिए। टेन न्यूज़ – अलाव पर चर्चा | Part 1

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (12 जनवरी 2024): नोएडा में समाज कल्याण के कार्यों के लिए फोनरवा एक प्रसिद्ध एवं चर्चित संस्था है। फोनरवा के द्वारा समय-समय पर विभिन्न सेक्टर के बीच आ रही समस्याओं को प्रशासन एवं प्राधिकरण के सामने रखा जाता है। इस संस्था के माध्यम से सेक्टरों के विकास में एक नए पंख लगे हैं। ऐसे में अब लोगों के मन में एक सवाल उठने लगा है कि क्या ग्रामीण स्तर पर भी RWA बननी चाहिए और RWA के अध्यक्ष और महासचिव भी फोनरवा के सदस्य बनने चाहिए। इसी प्रकार सभी अपार्टमेंट ओनर एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं महासचिव भी क्या फोनरवा के सदस्य बनने चाहिए इसको लेकर टेन न्यूज़ की टीम ने तमाम गणमान्य लोगों से बातचीत की।

ग्रेटर नोएडा सेक्टर P3 के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि हम इस बात से सहमत हैं कि गांव में भी RWA बनाई जानी चाहिए। ग्रामीण स्तर पर इस तरह का कोई संगठन नहीं है ना ही प्रधानी व्यवस्था है।

सेक्टर 46 RWA के अध्यक्ष का कहना है कि योगेंद्र शर्मा के द्वारा कई अपार्टमेंट संगठन को इसने जोड़ा गया है। योगेंद्र शर्मा के पैनल के द्वारा आगामी समय में नोएडा के विकास में जो भी संभव हो पाएगा वह अवश्य ही करेंगे।

ग्रेटर नोएडा के अभय सिंह भाटी का कहना है कि सेक्टरों की तर्ज पर ही गांव की आरडब्ल्यूए बनाई जाए और उस में भी चुनाव कराए जाएं। इससे ग्रामीण स्तर की विकास में बढ़ावा मिलेगा।

2001 से आरडब्ल्यूए फेडरेशन में विभिन्न पदों पर पदस्थ विजय सिंह भाटी का कहना है कि ग्रामीण स्तर की समस्याओं एवं सेक्टर स्तर की समस्याओं में काफी फर्क है इसलिए हमें दोनों को एक साथ लेकर चलना सही नहीं होगा।

RWA सेक्टर 105 पॉकेट A के महासचिव आरएल वर्मा ने कहा कि समावेशी विकास अपने आप में एक अच्छा पहलू है परंतु यहां पर विकास के दायरे अपार्टमेंट और सेक्टर के लिए अलग-अलग हैं। मानव स्वभाव होने की वजह से हर व्यक्ति जो लीड करना चाहता है वह अपनी एक अलग संस्था बनता है। इसलिए नोएडा में कई संस्थाएं कार्य कर रही है।

हालांकि इस विषय को लेकर एक मिला-जुला पक्ष हमारे सामने आया जिसमें कई लोगों का मानना है कि यह समावेशी विकास नोएडा के बेहतर विकास में अपने अहम भूमिका निभाएगा बल्कि कई लोगों का यह भी कहना रहा कि ग्रामीण और शहरी स्थल की समस्या अलग-अलग है इसीलिए हमें दोनों को अलग-अलग लेकर चलना होगा। इस विषय को लेकर आपका क्या मानना है कमेंट सेक्शन में जरूर लिखिएगा।।