Mahashivratri Special: भोलेनाथ की भक्ति में लीन नोएडा, हर-हर महादेव से गुंजायमान हुआ शिवालय

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (09 मार्च 2024): महाशिवरात्रि के पवित्र अवसर पर सुबह से ही शिवालयों में भक्तों का तांता लगा हुआ है। महाशिवरात्रि को लेकर कई मान्यताएं हैं और भक्तों की भगवान शिव के प्रति अटूट आस्था है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार फागुन मास की चतुर्दशी तिथि को शिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है और सुबह से ही भगवान शिव के मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है।

कहा जाता है कि महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालुओं को भगवान शिव का आशीर्वाद बड़ी ही सरलता से प्राप्त हो जाता है। महाशिवरात्रि पर लोग भगवान शिव के लिए व्रत धारण करते हैं एवं भगवान शिव और मां गौरी का पूजन करते हैं। इस विषय में सनातन धर्म मंदिर सेक्टर 19 के महंत का कहना है कि आज के दिन भगवान शिव और मां पार्वती का विवाह हुआ था और इसे हमें उत्सव के तौर पर मनाना चाहिए। साथ ही जो भी अविवाहित युवक एवं युवतियां हैं, जिनके विवाह के योग नहीं बन रहे हैं, उनके विवाह भी भगवान शिव और मां गौरी की कृपा से संपन्न हो जाते हैं। आज सुबह से ही भक्तों की भीड़ मंदिरों में लगी हुई है और यहां पर भी तमाम भक्त भगवान का अभिषेक करने के लिए आ रहे हैं।

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर शक्ति धाम मंदिर सेक्टर 40 में पंडित ज्ञान प्रकाश शास्त्री जी द्वारा सुबह ब्रह्म मूहर्त में भगवान शंकर का रुद्राभिषेक हुआ, सैकड़ो भक्त इस महायज्ञ में शामिल हुए। कहा जाता है कि ब्रह्म मुहूर्त में किया गया पूजन अत्यधिक फलदाई होता है। भगवान शिव के रुद्राभिषेक के साथ पूरे परिवार की पूजा की गई।

सेक्टर 119 के गौर मंदिर के अंतर्गत भी पंडित कामेश्वर शास्त्री द्वारा भगवान शिव को समर्पित महाशिवरात्रि के पर्व के अंतर्गत ब्रह्म मुहूर्त में भगवान शिव की आराधना की गई एवं भक्तों ने अपनी मनोकामनाएं भगवान के समक्ष रखी। कहा जाता है कि ब्रह्म मुहूर्त में स्नान कर भगवान शिव का ध्यान करते हुए रुद्राभिषेक किया जाता है तो उनके तमाम दुख एवं कष्ट मिट जाते हैं, इस पूजा में ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट आदित्य घिल्डियाल भी शामिल हुए।

सनातन धर्म मंदिर सेक्टर 41 में भी आचार्य शिवाकांत जी महाराज के द्वारा पूरी रात चारों पहर की पूजा की गई। मंदिर का दृश्य देखने योग्य रहा, जिसके अंतर्गत भक्त भगवान शिव की आराधना में सभी पूर्णत: डूबे हुए थे।

इस्कॉन मंदिर की एकांत धाम दास जी ने बताया कि इस्कॉन मंदिर के अंतर्गत भी भगवान शिव की लीलाओं का बखान सुबह कथा के माध्यम से किया गया जिसके अंतर्गत भगवान शिव की लीलाओं का वर्णन भक्तों को सुनाया गया। कहा जा सकता है कि यहां सिर्फ कुछ मंदिरों का जिक्र किया गया परंतु कल नोएडा के सभी मंदिरों में भव्य पूजन का आयोजन किया गया जिससे पूरा नोएडा भक्तिमय माहौल में रंग चुका था।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज़ पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।