कैलाश अस्पताल में स्वचालित ज्वाइंट रिप्लेसमेंट रोबोट का अनावरण, विशेषज्ञों ने कहा- कैलाश अस्पताल के लिए बड़ी उपलब्धि

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (09 मार्च 2024): कैलाश अस्पताल समूह अपने पहले अत्याधुनिक स्वचालित ज्वाइंट रिप्लेसमेंट रोबोट के अनावरण के साथ ही ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी के एक नए युग में प्रवेश किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जाने माने हड्डी रोग विशेषज्ञ पदमश्री प्रोफेसर डॉ. पी.के. दवे (पूर्व निदेशक), एम्स, नई दिल्ली; प्रतिष्ठित सर्जन, स्वास्थ सेवाओं से जुड़े गणमान्य व्यक्ति, आरडब्ल्यूए अध्यक्ष और मीडिया कर्मी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन एवं प्रस्तुतीकरण चिकित्सा अधीक्षक डॉ. (लेफ्टिनेंट कर्नल) राजेश पाराशर ने किया।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई और उसके बाद रोबोट का अनावरण गणमान्य व्यक्तियों के द्वारा किया गया। प्रख्यात हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ सुशील शर्मा एवं डॉ अनुज जैन ने इस अवसर पर रोबोटिक ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी और रोबोटिक प्रणाली की क्षमताओं के बारे में विस्तार से बताया। छोटा चीरा लगाने, सर्जिकल परिशुद्धता बढ़ाने, संक्रमण और चोट के जोखिम को कम करने की अनूठी विशेषता पर भी प्रकाश डाला।

डॉक्टरों ने रोगियों के लिए लाभों का विवरण देते हुए इस तकनीक के साथ 97% की उल्लेखनीय सफलता दर को रेखांकित किया एवं रोबोटिक रिप्लेसमेंट से बदले गए जॉइंट की 30-35 वर्षों तक स्थायित्व का दावा किया। इस अवसर पर हड्डी रोग विशेषज्ञ पदमश्री प्रोफेसर डॉ. पी.के. दवे (पूर्व निदेशक), एम्स ने टेन न्यूज से बातचीत करते हुए कहा कि यह चिकित्सा जगत में एक नए आयाम को स्थापित करेगी। यह एक नई सोच है, रोबोट से कार्य जल्दी एवं अच्छा होता है, यह कैलाश अस्पताल समूह के लिए बड़ी उपलब्धि है।

कैलाश अस्पताल के निदेशक, डॉ. श्रीकांत शर्मा और डॉ. पल्लवी शर्मा ने इस अवसर की शोभा बढ़ाने के लिए प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों, चिकित्सा और मीडिया कर्मियों का हार्दिक आभार व्यक्त किया। एवं डॉ पल्लवी शर्मा ने टेन न्यूज से बातचीत करते हुए कहा कि वेस्टर्न यूपी का यह पहला फुली ऑटोमेटिक रोबोट है। जो पहले कन्वेंशनल तकनीक के माध्यम से सर्जरी की जाती थी अब इसके माध्यम से ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी की जाएगी, इससे प्रक्रिया बहुत जल्दी एवं बहुत अच्छे तरीके से हो पाएगी। अभी तक हम दो बिलैटरल knee ट्रांसप्लांट कर चुके हैं जो सफल रहे हैं। हमारा निरंतर प्रयास रहता है कि चिकित्सा संबंधित सभी तकनीक को हम अपने अस्पताल परिसर में शामिल करते रहे।

कार्यक्रम में डॉ कार्तिक शर्मा (प्रबंध निदेशक), डॉ. रितु वोहरा (समूह चिकित्सा निदेशक), डॉ. अनिल गुरनानी (समूह निदेशक क्रिटिकल केयर), माइकल साकी लोंगवा (सूडान गणराज्य के दूतावास से मिशन अधिकारी), कुलोंग मैन्युटिल विजांग (सूडान गणराज्य के दूतावास से मिशन अधिकारी), आरडब्ल्यूए अध्यक्ष और चिकित्सा कर्मी उपस्थित रहे।।

 

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज़ पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।