कलेक्ट्रेट के स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखी गई है सभी ईवीएम: उप जिला निर्वाचन अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (12/03/2022): मतगणना प्रक्रिया शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से समाप्त होने के बाद जिला निर्वाचन विभाग ने सभी ईवीएम को सुरक्षित रखवा दिया है। पर इस बार ईवीएम मशीनों को फूल मंडी के बजाय कलेक्ट्रेट में बने स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखवाया गया है।

आपको बता दें कि फूल मंडी में गुरुवार को हुई मतगणना लगभग शाम के 7:00 बजे तक चली। इससे पहले मतगणना समाप्त होने के बाद ईवीएम मशीनों को फूल मंडी में बने स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखवाया जाता था। लेकिन इस बार कलेक्ट्रेट में बने स्ट्रांग रूम में रखा गया है। गुरुवार को देर रात तक सभी ईवीएम को गाड़ियों में सुरक्षित लाकर कलेक्ट्रेट में बने रूम में रखवाया गया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि मतगणना समाप्त होने के बाद इस बार सभी ईवीएम को फूल मंडी के बजाय कलेक्ट्रेट में बने स्ट्राॅन्ग रूम में सुरक्षित रखवाया गया है।

आगे उन्होंने कहा कि क्योंकि भारत निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत ईवीएम में मतदान का डाटा 6 महीने तक डिलीट नहीं होता है, इसलिए सभी ईवीएम को डाटा के साथ सुरक्षित कलेक्ट्रेट में बने स्ट्राॅन्ग रूम में रखा गया है। देश के किसी हिस्से में होने वाले चुनाव में यदि ईवीएम की जरूरत पड़ती है तो इन ईवीएम के 6 महीने के बाद डाटा को डिलीट कर सभी ईवीएम वहां पर भेज दी जाएगी।