दो दिवसीय टीचर्स एम्पावरमेंट प्रोग्राम का हुआ सफल आयोजन, एक हज़ार अधिक शिक्षकों ने ली ट्रेनिंग

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (19/04/2022): ग्लोबल फाउंडेशन फॉर अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन एंड रिसर्च के तत्वावधान में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर फाउंडेशन टीचर्स ने महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के सहयोग से 16 और 17 अप्रैल, 2022 को महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कैंपस में फाउंडेशन टीचर्स के लिए दो दिवसीय टीचर्स एम्पावरमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य हमारे देश में प्रारंभिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के दिशा में ध्यान देने के बारे में जागरूकता पैदा करना है। आदर्श वाक्य न केवल भारत को अंतरराष्ट्रीय मानकों के बराबर लाना था, बल्कि बचपन की शिक्षा में हमारे कदमों का पालन करने के लिए दुनिया के लिए एक उदाहरण स्थापित करना था।

प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर फाउंडेशन टीचर्स- मसुदा यास्मीन (पश्चिम बंगाल), रजनी राव (कर्नाटक), मंजीत लेगा (नई दिल्ली) और सोनिया अचंतनी (गुजरात)। अनामिका झा (सह-संस्थापक और सीओओ, ग्लोबल फाउंडेशन फॉर अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन एंड रिसर्च) कार्यक्रम की मुख्य नेतृत्व और आयोजक थी। प्रशिक्षण में हमारे देश के 10 से अधिक राज्यों के प्रारंभिक कक्षा के शिक्षकों और शिक्षाविदों ने भाग लिया।

डॉ. बिश्वजीत साहा (निदेशक, सीबीएसई कौशल विकास और प्रशिक्षण), डॉ. बी.पी सिंह (कुलपति, महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय), सैयद शमाइल अहमद (राष्ट्रीय अध्यक्ष, निजी स्कूल और बाल कल्याण संघ), जैसे विशिष्ट अतिथि। आरपी सिंह (संयुक्त सचिव, कौशल शिक्षा, सीबीएसई), सुधांशु शेखर (शहर समन्वयक, सीबीएसई), पीयूष प्रसाद (सहायक निदेशक, राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान), पीयूष शर्मा (क्षेत्रीय निदेशक, सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय) , नोएडा), अनिमेष सक्सेना (क्षेत्रीय खेल अधिकारी), पीयूष पंडित, संस्थापक और अध्यक्ष, स्वर्ण भारत परिवार और अंतर्राष्ट्रीय इंटर्नशिप विश्वविद्यालय), डॉ एस के राठौर (अध्यक्ष और एमडी, सैनफोर्ट ग्रुप ऑफ स्कूल), डॉ कूमर अरुणोधया (शिक्षाविद, सामाजिक कार्यकर्ता और लेखक) और नवदीप भारद्वाज (राष्ट्रीय अध्यक्ष, अखिल भारतीय प्रिंसिपल एसोसिएशन) ने प्रशिक्षण कार्यशाला को देखा और राष्ट्रीय संस्थान के नए युग के प्रशिक्षण मॉड्यूल की सराहना की और समर्थन दिया। समाज सेविका रश्मि पाण्डेय ने इस कार्यक्रम की तारीफ़ की और शिक्षकों को सबल बनाने की इस मुहिम का स्वागत किया।

फाउंडेशन शिक्षकों के लिए महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर फाउंडेशन टीचर्स के साथ सहयोग किया था और प्रारम्भिक शिक्षा में पुनर्जागरण लाने की पहल का समर्थन करने का फैसला किया है और जल्द ही 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स और 1 साल का मास्टर सर्टिफिकेट नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग कोर्स शुरू करने जा रहा है। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर फाउंडेशन टीचर्स जून, 2022 तक पूरे भारत में 100+ ऑफ़लाइन अध्ययन केंद्रों के साथ आ रहा है और संभावित प्रारंभिक कक्षा के शिक्षक जून, 2022 से प्रारम्भिक कक्षा की शिक्षा में नए युग के प्रशिक्षण का लाभ उठा सकते हैं।