ट्वीन टावर के ध्वस्तीकरण का मामला पहुंचा उच्चतम न्यायालय, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (12/05/2022): नोएडा के सेक्टर 93 ए में स्थित ट्विन टावर कई महीनों से चर्चा में बना हुआ है यह ट्वीन टावर 22 मई को गिराया जाना था लेकिन अभी इस बात पर संशय बना हुआ है कि वह 22 मई को गिराया जाएगा या नहीं गिराया जाएगा ।

ट्विन टावर को गिराने की तैयारी की समीक्षा के लिए बुधवार को नोएडा अथॉरिटी ने सुपरटेक बिल्डर को बुलाया था । इस पर बिल्डर की तरफ से अथॉरिटी को रिपोर्ट दी गई है कि उसने सुप्रीम कोर्ट से टावर गिराने के लिए 28 अगस्त 2022 तक का समय मांगा है अधिकारियों का कहना है कि 3 महीने 6 दिन की समय वृद्धि सुप्रीम कोर्ट से बिल्डर को मिलेगी या नहीं यह तो सुनवाई में पता चलेगा अभी सुनवाई होने की संभावना नहीं लग रही है।

 

कुछ दिन पहले बिल्डर ने टावर हटाने का काम कर रही है एडफिस एजेंसी के लिए 3 महीने का समय नोएडा अथॉरिटी से मांगा था लेकिन अथॉरिटी ने साफ तौर पर कहा था कि वह ट्विन टावर को गिराने के लिए समय अवधि नहीं बढ़ा सकते है। ऐसा करना एजेंसी बिल्डर के एग्रीमेंट के खिलाफ होगा।

इसके बाद बिल्डर को फिर से आकलन करवा कर सोमवार को रिपोर्ट मांगी थी सुपरटेक बिल्डर ने सोमवार को रिपोर्ट नहीं दी बुधवार को बिल्डर की तरफ से अथॉरिटी को रिपोर्ट दी गई है जिससे सुप्रीम कोर्ट से हटाने के लिए समय की मांग की है अब मामला कोर्ट में जाने के बाद अधिकारी कुछ भी बोलने की स्थिति में नहीं है।

 

एजेंसी का चयन करने के बाद 9 फरवरी को नोएडा अथॉरिटी में एक बैठक कर ट्विन टावर को गिराने की तारीख 22 मई तय हुई थी अथॉरिटी अधिकारियों का कहना है कि यह तारीख एड़ीफाइस एजेंसी के एक्शन प्लान के मुताबिक तय की गई थी। 20 फरवरी से एजेंसी ने मौके पर तोड़फोड़ की तैयारी शुरू कर दी थी अधिकारी कह रहे हैं कि अप्रैल आखिर तक एजेंसी ने अथॉरिटी को ये कि 22 मई को टावर हटाने की कोशिश जारी है आखिर में बिल्डर के जरिए यह जानकारी दी गई कि 3 महीने का और समय लगेगा।

 

10 अप्रैल को हुए टेस्ट के बाद से एड़ीफाइस एजेंसी सीधे तौर पर नोएडा अथॉरिटी को जवाब देने से बच रही है।

 

ट्विन टावर में तोड़फोड़ होने के बाद एंब्रॉयड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसाइटी के लोग धूल मिट्टी उड़ने, शोर प्रदूषण बढ़ने की शिकायतें लगातार अथॉरिटी में कर रहे हैं कई बार एजेंसी के खिलाफ भी शिकायतें अथॉरिटी में पहुंची हैं अब तक यहां के निवासियों को उम्मीद थी कि टावर 22 मई तक गिर जाएगा । अब एजेंसी 3 महीने का समय और मांग रही है सोसाइटी निवासियों का कहना है कि ट्विन टावर के आसपास 3 टावर के निवासियों की सड़क टावर तोड़ने में फाड़ दी गई वहां के परिवार बेसमेंट से अपने घरों को पहुंच रहे हैं उम्मीद थी कि 22 मई तक यह परेशानी है अब 3 महीने अगर और समय बड़ा तो परेशानी और बढ़ेगी।