नोएडा: सड़क किनारे चल रहे सभी पार्किंग के टेंडर निरस्त, नोएडा प्राधिकरण द्वारा की गई बड़ी कार्रवाई

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (24/05/2022): नोएडा शहर में पार्किंग के लिए उपयुक्त स्थानों की व्यवस्था की गई है, इसके बाबजूद भी लोग निर्धारित स्थान से अधिक जगहों पर पार्किंग एरिया बनाकर लोगों से पैसा वसूलते हैं। अब शहरवासियों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए नोएडा प्राधिकरण द्वारा बड़ा फैसला लिया गया है। दरसल अधिक वसूली की समस्या से नोएडा वासियों को निजात दिलाने के लिए प्राधिकरण ने सड़क किनारे चल रहे सभी पार्किंग का टेंडर निरस्त कर दिया है। इन्हें नए सिरे से निकाला जाएगा। शहर में करीब 54 जगहों पर पार्किंग चल रही है।

नई पार्किंग व्यवस्था में ठेकेदार नही कर पाएंगे गड़बड़ी

प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने जानकारी देते हुए बताया कि अब जो नई पार्किंग व्यवस्था बनेगी उसमे पार्किंग ठेकेदार गड़बड़ी नहीं कर पाएंगे। सभी पार्किंग को मोबाइल एप से जोड़ दिया जाएगा। संबंधित पार्किंग ठेकेदार प्राधिकरण को पैसा नहीं दे रहे थे। कई नोटिस के बाद भी पैसा नहीं मिलने व अन्य शिकायतें आने पर सभी पार्किंग टेंडर निरस्त करने का आदेश दे दिया गया है। पार्किग का संचालन कर रहे प्राधिकरण के नोएडा ट्रैफिक सेल को मुस्तैदी से काम करने के निर्देश दिया गया है।

शहर में चार क्लस्टर जोन में बंटा है पार्किंग

प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर को चार क्लस्टर में बांटकर पार्किंग संचालित की जा रही थी। इन चार क्लस्टर में 54 जगह पार्किंग चल रही है। जनवरी 2021 में शहर में संबंधित स्थानों पर पार्किंग शुरू हो गई थी। जनवरी 2023 तक पार्किंग का ठेका दिया गया था।

शर्तों के अनुरूप नहीं हो रहा था काम

टेंडर के दौरान जो शर्तें लगाई गई थी उनके हिसाब से ठेकेदार पार्किंग का संचालन नहीं कर रहे थे। प्राधिकरण को तय फीस नहीं दे रहे थे। इसके अलावा जगह-जगह आम लोगों से अधिक वसूली अधिक हिस्से में शुल्क लिए जाने आदि की शिकायतें आ रही थीं। शिकायतें आने पर ट्रैफिक सेल को व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए लेकिन व्यवस्था बेहतर नहीं हुई।।