महिला सशक्तिकरण की ओर नवरत्न का एक और सशक्त कदम

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (06/06/2022): प्रतिभा विकास समर्पित सामाजिक संस्था नवरत्न फाउंडेशन्स ने महिला सशक्तिकरण अभियान अस्तित्व के तहत मथुरा के नौझील में एक और नवरत्न महिला सिलाई प्रशिक्षण का शुभारंभ कर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया।

उधर नोएडा सेक्टर 68 के गढ़ी चौखंडी स्थित कंचन पब्लिक स्कूल में महिला शिक्षा मुहिम को आगे बढ़ाते हुए आदर्श कम्प्यूटर शिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया।

उल्लेखनीय है कि समाजसेवा के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य कर रही सामाजिक संस्था नवरत्न फाउंडेशन्स लगातार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को शिक्षित, प्रशिक्षित कर उनकी प्रतिभा को तलाश व तराश कर उन्हें स्वावलंबन की दिशा में प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए नवरत्न संस्था आवश्यक उपकरण व प्रशिक्षकों को नियुक्त कर शिक्षित, प्रशिक्षित कर उनकी राह आसान बना रही है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए नवरत्न फाउंडेशन्स ने अगले नवरत्न सिलाई प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना कल्याणम ट्रस्ट के सक्रिय सहयोग से नोएडा से 110 किलोमीटर मथुरा में की है। नौहझील, मथुरा के सरस्वती इंटर कालेज के सामने, नई कालोनी में शुरू हुए इस नवरत्न केंद्र का संचालन केंद्र संचालिका अंजना अंजुम की देखरेख में होगा।

उधर गढ़ी चौखंडी, नोएडा के कंचन पब्लिक स्कूल में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओ के लिए कम्प्यूटर क्लासस शुरू हुई। नवरत्न कम्प्यूटर शिक्षण केंद्र का संचालन श्रीमती कंचन एवं श्री कमलेश श्रीवास्तव की देख रेख में होगा।

यह कम्प्यूटर शिक्षण केंद्र सप्ताह में दो बार हर शनिवार, रविवार दो दो घण्टो के लिए महिलाओ को निशुल्क कम्प्यूटर शिक्षा प्रदान करेगा।