लैपटॉप में वायरस डालकर 170 करोड़ की ठगी का मामला, एसटीएफ को मिली बड़ी सफलता

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (17/07/2022): उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में एसटीएफ ने एक फर्जी अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। जिसमें 10 लोग गिरफ्तार हुए हैं, ये सभी विदेशियों के लैपटॉप ,कंप्यूटर में वायरस डालने के बाद उसे ठीक कराने के नाम पर लगभग 170 करोड रुपयों से ज्यादा की ठगी कर चुके हैं।

एसटीएफ के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि नोएडा के सेक्टर 59 में स्थित b-36 में एक कॉल सेंटर पर छापा मारा गया है। जहां पर गिरोह के सरगना सहित 10 लोगों ने अमेरिका से लेकर दुबई तक की ठगी की बात स्वीकार की है।

यूपी एसटीएफ के प्रभारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विशाल विक्रम सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान नोएडा के सेक्टर 44 निवासी करण मोहन ,बेगमगंज गोंडा निवासी विनोद सिंह ,सेक्टर 92 निवासी ध्रुव नारंग, सेक्टर 49 निवासी मयंक ,सेक्टर 15a निवासी अक्षय मलिक, गढ़ी चौखंडी निवासी दीपक सिंह गौर सिटी निवासी आहूजा पौडवाल और दिल्ली निवासी अक्षय, जयंत सिंह व मुकुल रावत के रूप में हुई है।

जांच के दौरान पता चला है कि फर्जी दस्तावेज के आधार पर आरोपियों ने अलग नाम से कंपनियां बना रखी थी। कॉल सेंटर से विदेशी नागरिकों से संपर्क कर कंप्यूटर लैपटॉप में वायरस डालकर ठीक करने का झांसा दिया जाता था। तकनीकी सहयोग के नाम पर आरोपी अलग-अलग सॉफ्टवेयर से लैपटॉप कंप्यूटर को हैक कर लेते थे।