नोएडा: विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर नुक्कड़-नाटक का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (05/08/2022): विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर Cohesion Foundation Trust ने नोएडा में घूम घूम कर नुक्कड़ नाटक कर लोगों को स्तनपान के लिए जागरूक किया। नुक्कड़ नाटक का आयोजन नोएडा के अनेकों सेक्टर में किया गया। जहां लोगों ने नुक्कड़ नाटक के जरिए बच्चे और उसकी मां के लिए स्तनपान क्यों जरूरी है यह समझा।

 

हर साल 1 अगस्त से 7अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। इसका उद्देश्य महिलाओं को स्तनपान के प्रति जागरूक करना होता है। इसी कड़ी में Cohesion Foundation 1 अगस्त से 7 अगस्त तक नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को जागरूक कर रहा है। और नाटक के जरिए भ्रांतियों को भी दूर किया जा रहा है।

 

जन्म के1 घंटे के अंदर स्तनपान शुरू करवाना , 6 माह तक सिर्फ स्तनपान , बच्चे को 6 माह तक माँ के दुग्ध अलावा कुछ भी नहीं देना है, स्तनपान से सम्बंधित भ्रांतियों को प्रमुख रूप से दिखाया गया है। ताकि समाज मे  फैली भ्रांतियों को दूर किया जा सके।

 

Cohesion Foundation से हेल्थ एक्सपर्ट प्रतिमा ने जानकारी देते हुए बताया की जन्म के 1 घंटे के अंदर बच्चे को मां का स्तनपान करवाना चाहिए 6 महीने तक सिर्फ बच्चे को मां का स्तनपान करवाना चाहिए।।