जिले में यातायात पुलिस की अनूठी पहल, जानिए हुए बदलाव

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (13/10/2022): यातायात पुलिस की अनूठी पहल, पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर के निर्देशानुसार नागरिकों व वाहन चालकों की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुये ई-चालान के शीघ्र निस्तारण के लिये सेक्टर 37 नोएडा एनएमआरसी परिसर में डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद साहा द्वारा E चालान केंद्र का शुरू किया गया।

ई-चालान के साथ-साथ चालान भुगतवाने वाले व्यक्तियों तथा एनएमआरसी परिसर में आने वाले व्यक्तियों को यातायात नियमों का पालन करने के सम्बन्ध में स्टीकर एवं पीए सिस्टम के माध्यम से भी किया जायेगा जागरूक।

पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट में क्राइम कंट्रोल के साथ साथ यातायात व्यवस्था को लेकर बेहद गम्भीर है, जिसमें कि यातायात नियमों का पालन न करने पर सडक दुर्घटनाओं तथा यातायात सम्बन्धी समस्याओं का सामना भी करना पडता है।

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह के निर्देशानुसार अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय/यातायात भारती सिंह के पर्यवेक्षण में डीसीपी ट्रेफिक द्वारा यातायात पुलिस को वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन कराने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये है, जिसकी रोकथाम हेतु कमिश्नरेट में विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरो के माध्यम से वाहना चालको पर सतर्कता पूर्वक दृष्टि रखते हुये ई-चालान की कार्यवाही की जा रही है।

जिसके अनुपालन में आज दिनांक 13.10.2022 को सेक्टर 37 नोएडा स्थित एनएमआरसी परिसर में ई-चालान केंद्र को शुरू किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य जिन वाहन चालकों का ई-चालान हो गया है या लंबित E चालान हैं उनको चालान भरने में कोई समस्या न हो उसको दृष्टिगत रखते हुये किया गया है क्योंकि बहुत से ऐसे नागरिक हैं जो सेक्टर 14 ए तक आने में असमर्थता या कठिनाई महसूस करते हैं।

इसके अतिरिक्त भविष्य में इस प्रकार के e-चालान केंद्र और भी स्थापित करने की भी योजना है। इसके साथ ही ई-चालान केंद्र द्वारा आमजन को यातायात नियमों का पालन करने हेतु पीए सिस्टम के माध्यम से व अन्य माध्यमों से भी सतर्क किया जायेगा साथ ही विभिन्न टोल प्लाजा पर भी टोल प्रभारियों से समन्वय स्थापित कर यातायात जागरूकता कैंप लगाकर लोगों को जागरूक भी किया जाएगा

डीसीपी ट्रैफिक के नेतृत्व में यातायात पुलिस लगातार जनता में यातायात जागरूकता लाने के लिए विभिन्न विद्यालयों, कॉलेज, सोसाइटियों सेक्टरों व मुख्य चौराहों पर नागरिकों को जागरूक करने का कार्य कर रही है।

इस कार्यक्रम के दौरान एसीपी ट्रैफिक प्रवीण कुमार, ट्रैफिक इंस्पेक्टर आशुतोष, ट्रैफिक इंस्पेक्टर रामसिंह, रोड सेफ्टी प्रभारी TSI राकेश,TSI योगेंद्र व अन्य ट्रैफिक पुलिसकर्मी उपस्थित रहे।