निवेश के साथ एजुकेशन का हब बनेगा ‘नया नोएडा’

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (12 दिसंबर 2022): नोएडा, बुलंदशहर, दादरी के 86 गांवों की जमीन पर ‘नया नोएडा’ बसाने की तैयारी चल रही है। विदेश निवेशों के साथ इसे एक उच्च शिक्षा के हब के रूप में विकसित किया जाएगा।

नया नोएडा की पहचान उद्योग के साथ साथ उच्च शिक्षा के हब के रूप में भी बनेगी। यहां बड़े -बड़े संस्थान और कॉलेज बनाए जाएंगे। शहर में बेहतर कनेक्टिविटी के लिए तीन टाइप की सड़को का जाल बिछाया जाएगा।

लगभग 21 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में नया नोएडा को बसाने की योजना है वहीं इसके लिए मास्टर प्लान 2041 बनाया गया है। इसमें 8811 हेक्टेयर एरिया औद्योगिक होगा।

हायर एजुकेशन के लिए ये होगा खास

नया नोएडा को औद्योगिक क्षेत्र के साथ साथ उच्च शिक्षा का हब बनाने की भी तैयारी चल रही है। उच्च शिक्षा के लिए यूनिवर्सिटी कैंपस, मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, प्रोफेशनल कॉलेज, नर्सिंग पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट, इंटीग्रेटड कॉलेज, टेक्निकल कॉलेज आदि बनाने की तैयारी की जा रही है।

साथ ही आपको बता दें कि बेहतर शिक्षा के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों को लेकर 1662 हेक्टेयर क्षेत्र को आरक्षित किया गया है।

इस बाबत टेन न्यूज की टीम ने नोएडा प्राधिकरण की जनरल मैनेजर प्लानिंग लीनू सहगल से बातचीत की और हायर एजुकेशन के प्लानिंग को लेकर सवाल किया, लीनू सहगल ने बताया कि ” अभी तो इसकी प्लानिंग ही चल रही है, आंकड़े बदलते रहते हैं। तो अभी इस मामले पर कुछ भी कॉमेंट करना मुश्किल है। पूरी प्लानिंग हो जाने के बाद ही कुछ बता सकती हूं।”

फ़िलहाल योगी सरकार ‘नोएडा’ को एक शहर के साथ साथ एक क्षेत्र के रूप में विकसित करना चाहती है, इसलिए एयरपोर्ट का नामकरण भी नोएडा इंटरनेशनल एरपोर्ट रखा है , नोएडा के बाद ग्रेटर नोएडा और अब “नया नोएडा” की परिकल्पना साकार होगी ।।