प्रदेश के सबसे धनवान शहर में मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं लोग। टेन न्यूज की खास रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (17/04/2023): नोएडा प्राधिकरण बड़े हर्ष और उल्लास के साथ अपना 48वां स्थापना दिवस मना रहा है। यह बात सर्वविदित है कि आज से 48 साल पहले नोएडा का कोई अस्तित्व नहीं था। नोएडा को बसाने के लिए मास्टर प्लान का सहारा लिया गया ताकि नोएडा वैश्विक पटल पर अपनी एक अलग पहचान बना सके और लोगों को यहां उद्योग लगाने और बसने के लिए कई प्रलोभन दिए गए। लेकिन आज भी नोएडा शहर अपनी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। इसके दो कारण हो सकते हैं या तो शहर का मास्टर प्लान बनाते समय मूलभूत सुविधाओं पर ध्यान नहीं दिया गया और अगर ध्यान दिया भी गया तो इसको क्रियान्वित नहीं किया गया। आज भी नोएडा शहर में मूलभूत सुविधाओं के न होने से लोग परेशान हैं, और नोएडा शहर धीरे-धीरे वैश्विक पटल पर अपनी पहचान बनाने का अस्तित्व खोता जा रहा है।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ टेलिफोनिक बातचीत में नोएडा के जाने-माने समाजसेवी और “मेंगो मैन” के नाम प्रसिद्ध अमित गुप्ता ने सभी को नोएडा के 48वें स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि “नोएडा को बसे 48 साल हो गए। 48 साल बीत जाने के बाद और प्रदेश की सबसे धनवान नोएडा प्राधिकरण होने के बावजूद शहर में मूलभूत सुविधाओं की कमी है। मूलभूत सुविधाएं जैसे पहला आज तक हम नोएडा शहर में एक प्रॉपर पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं दे पाए, दूसरा शहर में पीने का साफ पानी नहीं दे पाए, तीसरा प्रदूषण मुक्त शहर नहीं बना पाए और चौथा शहर को जाम मुक्त शहर नहीे बना पाए। ये सभी समस्याएं तो मूलभूत सुविधाओं के अंतर्गत आती है। और वैसे तो नोएडा को मास्टर प्लान तैयार कर बसाया गया था फिर भी आज शहर के निवासी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं।”

आगे उन्होंने कहा कि “आज नोएडा प्राधिकरण नोएडा का 48वां स्थापना दिवस पर जश्न मना रहा है और जश्न मनाना भी अच्छी बात है। लेकिन नोएडा के 48 साल पूरे होने के बाद भी शहर में मूलभूत सुविधाएं नहीं है यह शर्म और विचार करने की बात है, कि 48 साल में क्या नहीं कर पाए जो शहर में मूलभूत सुविधाएं नहीं है। उसके बारे में भी सोचना, बात करना बहुत जरूरी है। ताकि इसका समाधान हो सके।”

बता दें कि नोएडा के वासियों का मत है कि नोएडा के स्थापना दिवस में काफी पैसे खर्च किए जाते हैं और यदि प्राधिकरण उत्सव में कम पैसे खर्च करे तो बचे पैसों को शहर की मूलभूत सुविधाओं को पूरा करने में लगा सकेगा।

वहीं नोएडा में मूलभूत सुविधाओं की कमी पर टेन न्यूज नेटवर्क की टीम नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों से बातचीत करने का प्रयास कर रही है जिसमें सीईओ रितु महेश्वरी के लैंडलाइन फोन 2422704 और एसीईओ मानवेन्द्र सिंह के लैंडलाइन 2422387 पर सम्पर्क किया, लेकिन प्राधिकरण के दोनों आला अधिकारियों से संपर्क नहीं हो सका है। बातचीत के बाद नोएडा प्राधिकरण के आला अधिकारियों के पक्ष को शामिल करते हुए खबर को अपडेट की जाएगी। नोएडा शहर के निवासी भी इस मुद्दे पर अपनी राय टेन न्यूज नेटवर्क के ईमेल news@tennews.in के माध्यम से साझा कर सकते हैं।।