पानी का बिल भरना हुआ आसान, नोएडा प्राधिकरण द्वारा ‘Noida Jal’ ऐप की हुई लॉन्चिंग | जानें इस ऐप की खासियत

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (08 मई 2023): सेक्टर -06 नोएडा प्राधिकरण के प्रशासनिक भवन में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी की उपस्थिति में ‘नोएडा जल’ एंड्रॉयड ऐप की लॉन्चिंग हुई। लॉन्चिंग कार्यक्रम में सीईओ रितु माहेश्वरी, एसीईओ प्रभात कुमार सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

जानें क्या है इस ऐप की खासियत

नोएडा प्राधिकरण निरंतर अपने सुविधाओं को सहज सरल और उत्तम बनाने की दिशा में प्रयासरत है। इसी दिशा में पानी एवं सीवर बिल के भुगतान की प्रक्रिया को आसान बनाने और बिल केऑनलाइन भुगतान के लिए ‘नोएडा जल’ ऐप की लॉन्चिंग की।

इस ऐप के माध्यम से मिलेगी ये सुविधाएं

• इस मोबाइल ऐप में उपभोक्ता कंज्यूमर नंबर, प्रॉपर्टी नंबर अथवा प्रॉपर्टी राआईडी से पंजीकरण कर सकते हैं।

• अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के बाद आप इस ऐप का प्रयोग कर सकते हैं।

• इस ऐप के माध्यम से किए गए भुगतान, बिल विवरण, ऑफलाइन भुगतान हेतु चालान प्राप्त कर सकते हैं साथ ही उपभोक्ता के जल कनेक्शन संबंधी सूचना का विवरण भी ऐप में देख सकते हैं।

• इस ऐप के माध्यम से उपभोक्ता अपने बिलों का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं।

• ऐप में ऑनलाइन भुगतान के अतिरिक्त NEFT/ RTGS/ DD के माध्यम से भुगतान हेतु चालान जेनरेट कर सकते हैं।

• इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर के से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही भुगतान संबंधी किसी भी अन्य जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 9818868008 भी जारी किया गया।

रितु माहेश्वरी ने क्या कहा

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि साल 2019-20 में हमलोगों ने बिल के ऑनलाइन भुगतान के www.noidajalonline.com के माध्यम से शुरू किया था। अब इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए Noida Jal का ऐप का लॉन्च किया गया। अभी फिलहाल नोएडा जल का एंड्रॉयड ऐप लॉन्च किया गया है अगले पंद्रह दिनों में इसका IOS भी लॉन्च कर दिया जाएगा। अब इस ऐप के सहारे लोग अपने पानी के बिल का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि इस ऐप की खासियत यह है कि आप जैसे ही बिल का भुगतान करेंगे वैसे ही यहां अपडेट हो जाएगा। और साथ ही पहले की पूरी हिस्ट्री भी दिखेगी। अभी भी लगभग 20 से 25 फीसदी लोग ऑनलाइन माध्यमों से ही भुगतान करते हैं। अब इस ऐप के लॉन्च होने के बाद और अधिक लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

बता दें कि सेक्टर -06 नोएडा प्राधिकरण के प्रशासनिक भवन में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी की उपस्थिति में ‘नोएडा जल’ एंड्रॉयड ऐप की लॉन्चिंग हुई।।