विश्व को हिंदुस्तान की संस्कृति एवं हिंदुस्तान की विरासत का परिचय योग दिवस पर देते हैं: स्मृति ईरानी, केंद्रीय मंत्री

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (21 जून 2023): 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नोएडा के इंडोर स्टेडियम में प्रातः 7:00 से 8:00 बजे तक भव्य योग शिविर का आयोजन हुआ। योग शिविर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में स्मृति ईरानी (केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री एवं अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री) उपस्थित रहीं, वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ महेश शर्मा (पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री एवं लोकसभा सांसद) उपस्थित रहे। प्रसिद्ध योग गुरु डॉक्टर राजेश का सानिध्य रहा। इस कार्यक्रम का आयोजन संयुक्त रूप से नोएडा एंटरप्रेन्योर एसोसिएशन, भारत विकास परिषद, नोएडा प्राधिकरण, नोएडा ऐम्प्लोयीज एसोसिएशन एवं भाजपा, नोएडा महानगर द्वारा किया गया।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने योग किया और जनता को संबोधित भी किया। केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि “डॉ राजेश जी (योगगुरु) का आभार व्यक्त करती हूं। सिसोदिया साहब के नेतृत्व और जिला अध्यक्ष के सहयोग से योग दिवस का आयोजन किया और मुझे आमंत्रित किया इसके लिए धन्यवाद। जीवन के आपाधापी में संयम का संचार कैसे हो और सूक्ष्म रूप में जीवन का बड़ा दर्शन कैसे प्राप्त हो ये हमें योग से ज्ञात होता है। आसान होता है किसी के लिए कि दौड़ा कैसे जाए, आज हमे योगगुरु ने समझाया की धीमी गति में भी अच्छी जिंदगी जी सकते हैं । ये हम सबका सौभाग्य है कि देश को एक ऐसा प्रधानसेवक प्राप्त हुआ है जिसने जीवन की आपाधापी में संयम के मार्ग पर चलते हुए खुद को निरोग कैसे रखे इसकी प्रेरणा हम सबको देते हैं। विश्व को हिंदुस्तान की संस्कृति, हिंदुस्तान की विरासत का एक परिचय योग दिवस पर देते हैं। नोएडा में लोग सुबह 7 बजे योग के लिए निकले ये प्रमाणित हो गया है की आप सब कितने उत्साहित हैं।”

आगे उन्होंने कहा कि “आपका अपने दिन की शुरुआत हमारे साथ करना इस बात का प्रमाण है की आप हमे अपना समझते हैं। योग दिवस के शुभ अवसर पर मैं आप सबको बहुत- बहुत शुभकामनाएं देती हूं। आप सबका आशीर्वाद मिला कभी मां बनकर , कभी भाई बनकर , कभी बेटी बनकर , कभी समाज में नेतृत्व करके। आज आप सबने ये प्रमाण दिया है की विरासत का संरक्षण करना बहुत जरूरी है । यहां के सांसद महेश जी को संसदीय क्षेत्र के रूप में इतना बड़ा परिवार मिला है। आप सबको योग दिवस की हार्दिक अभिनंदन। आपके सहयोग से प्रधान सेवक के माध्यम से योग दिवस विश्व के पटल पर स्थापित हो पाया है। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को बहुत बहुत आभार।।