9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नोएडा में योग शिविर का आयोजन, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी रहीं मुख्य अतिथि

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (21 जून, 2023): 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नोएडा के इंडोर स्टेडियम में प्रात: 7:00 बजे से 8:00 बजे तक भारतीय जनता पार्टी नोएडा महानगर, नोएडा एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन, भारतीय विकास परिषद एवं नोएडा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वाधान में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस योग शिविर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री एवं लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा उपस्थित रहे, वहीं योगगुरु डॉ राजेश का सानिध्य रहा।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने योग किया और लोगों को संबोधित भी किया। अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि “आज हम सभी सर्वप्रथम योग गुरु राजेश जी का धन्यवाद करें जिनके सानिध्य में आज हम यह योग दिवस मना रहे हैं। जीवन में संयम का संचार कैसे हो, सूक्ष्म रूप में जीवन का दर्शन कैसे हो, यह आज हमें योगाचार्य जी ने समझाया। यह आसान होता है सिखाना कि दौड़ा कैसे जाता है, परंतु आज योगाचार्य जी ने हमें सिखाया कि किस तरीके से धीमी गति से भी जिंदगी के सुख का अनुभव किया जा सकता है। यह हमारा सौभाग्य है कि देश को एक ऐसा प्रधान सेवक प्राप्त हुआ है जो जीवन में संयम कैसे रखा जाए यह सिखाते हैं, और यह हमें कोई अपना ही सिखा सकता है। इसीलिए आज हम किसी प्रधानसेवक को नहीं प्रधानमंत्री को नहीं बल्कि अपने घर के मुखिया का अभिनंदन करते हैं जो यूनाइटेड नेशन में जाकर पूरे विश्व को हिंदुस्तान की संस्कृति और विरासत का परिचय योग दिवस पर देंगे।”

आगे उन्होंने कहा कि “आप सभी का अपने दिन की शुरुआत हमारे साथ करना यह हमारे लिए इस बात को साबित करता है कि आप हमें कितना अपना समझते हैं। इसीलिए आज एक मंत्री के नाते नहीं बल्कि आपकी परिजन होने के नाते मैं आप सभी को प्रणाम करती हूं। इसी तरह राष्ट्र नीति के संकल्प के साथ हम सभी एकजुट रहें, गुरुओं के चरणों में यही प्रार्थना अर्पित करती हूं। और आप सभी को योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देती हूं।”

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री एवं लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि “भारतीय संस्कृति और परंपराओं की अनोखी देन है योग। योग अंतरराष्ट्रीय है, पर इसका घर भारत में है। आज यूनाइटेड नेशन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व शक्ति अमेरिका की धरती पर हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री योगाभ्यास करेंगे। समूचे विश्व की मानवता को पूरे विश्व के कल्याण के लिए योग जीवन का एक अभिन्न अंग है और इसे अभिन्न अंग रखना चाहिए। प्रधानमंत्री जी की इसी प्रेरणा को हमारे बीच और नोएडा वासियों के बीच में प्रचारित प्रसारित करने के लिए हमारी बहन और हमारी केंद्रीय मंत्री आदरणीय स्मृति ईरानी जी हमारे बीच में आई हैं। और हम सभी की ओर से मैं उनका हार्दिक अभिनंदन करता हूं।”

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा के साथ- साथ भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष सत्येंद्र सिसोदिया और जिला अध्यक्ष मनोज गुप्ता, नोएडा एंटरप्रेन्योरशिप एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन मल्हन, भारत विकास परिषद के अध्यक्ष कुलदीप गुप्ता, सेवा संस्थान की ओर से विमला बाथम सहित कई लोग मौजूद रहे।।