नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर ने किया सराहनीय कार्य, देश के जाबाजों को दिया सहारा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (22 जून 2023): “परोपकाराय फलन्ति वृक्षाः परोपकाराय वहन्ति नद्यः । परोपकाराय दुहन्ति गावः परोपकारार्थ मिदं शरीरम् ॥”

इसका मतलब है ” परोपकार के लिए वृक्ष फल देते हैं, नदियां परोपकार के लिए ही बहती हैं और गाय परोपकार के लिए दूध देती हैं अर्थात् यह शरीर भी परोपकार के लिए ही है।”

जिस प्रकार ये शरीर परोपकार के लिए बना है, उसी प्रकार हमें लोगों की मदद करनी चाहिए। खासकर वैसे लोगों की मदद जिन्हें वास्तव में किसी सहारे की जरूरत हो। नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर ने ये बात सिद्ध कर दी है, आज उन्होंने व्हीलचेयर बास्केटबॉल टीम के अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय खिलाड़ियों को व्हीलचेयर ना होने की वजह से उनकी परेशानियों को समझते हुए उन्हें व्हीलचेयर प्रदान किया ।

व्हीलचेयर बास्केटबॉल, बास्केटबॉल की एक शैली है, जिसे स्पोर्ट्स व्हीलचेयर का उपयोग करके खेला जाता है। इंटरनेशनल व्हीलचेयर बास्केटबॉल फेडरेशन (IWBF) इस खेल का संचालन करती है। इसे अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (आईपीसी) द्वारा दुनिया भर में व्हीलचेयर बास्केटबॉल में एकमात्र सक्षम प्राधिकारी के रूप में मान्यता प्राप्त है। FIBA ने अपने सामान्य कानून के अनुच्छेद 53 के तहत IWBF को मान्यता दी है।

कहते है ना ” मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है।” ऐसा ही कुछ कर रहे हैं, नोएडा के इंडोर स्टेडियम में व्हीलचेयर बास्केटबॉल के खिलाड़ी। दरअसल आज हम बात कर रहे हैं, नोएडा के इंडोर स्टेडियम में तैयारी करने वाले दिव्यांग बच्चों की, ये बच्चे नेपाल, लेबनान और थाईलैंड में भारत का नाम रोशन कर चुके हैं। अब ये श्रीनगर में होने वाली जोनल चैंपियनशिप के लिए रवाना हुए हैं।

नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर के अध्यक्ष ललित ठुकराल ने ट्वीट करते हुए कहा कि, “व्हीलचेयर बास्केटबॉल की टीम के अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय खिलाड़ियों के पास व्हीलचेयर ना होने से हो रही परेशानियों को दूर करने के लिए नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर ने खिलाड़ियों को आज व्हीलचेयर भेंट में देकर उन्हें कल से श्रीनगर में होने वाली जोनल चैंपियनशिप के लिए रवाना किया।
नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर इसी तरह आगे भी इन खिलाड़ियों की हर संभव सहयोग करता रहेगा। ”

इन खिलाड़ियों के हौसले और हिम्मत की कोई मिसाल नहीं दी जा सकती । आज हम आम लोग सभी चीजों से परिपूर्ण होने के बावजूद भी कोई ना कोई बहाना देते रहते है ।आज हम सभी को इनलोगों से बहुत कुछ सीखने की जरूरत है।।