मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, NMRC और DMRC के बीच बन रहा फूट ओवरब्रिज

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (28 जुलाई, 2023): दिल्ली जैसे महानगरों में लोगों के जीवन में मेट्रो का एक अहम स्थान है। नोएडा में डीएमआरसी और एनएमआरसी दोनों प्रकार की मेट्रो सेवा उपलब्ध है। नोएडा मेट्रो सेक्टर-51 स्टेशन से डिपो स्टेशन की ओर जाती है। इस लाइन को एक्वा लाइन के नाम से जाना जाता है। दिल्ली से नोएडा एक्वा लाइन में यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि डीएमआरसी के sector-52 मेट्रो स्टेशन से sector-51 स्टेशन की ओर आना अपने आप में एक चुनौतीपूर्ण कार्य होता है।

इस विषय पर टेन न्यूज़ की टीम ने जब यात्रियों से बात की तो उनका कहना है कि sector-52 से sector 51 जाने की ओर कई ई रिक्शा उपलब्ध हैं, लेकिन इनकी संख्या कम है। साथ ही कई बार ऐसा होता है कि बारिश का समय हो तो sector- 52 मेट्रो स्टेशन से sector-51 मेट्रो स्टेशन की ओर जाने तक यात्री पूरी तरह से भीग जाते हैं। उनका यह भी कहना है कि दिल्ली में रहने वाला यात्री यही कमा रहा है और यही पर खर्चा भी कर रहा है। ऐसी स्थिति में यहां सुविधाओं से लाभान्वित न होना, एक गलत बात है।

कई यात्रियों का यह भी कहना है कि मेट्रो का इंटरकनेक्शन ना होने का कारण दोनों सरकारों के बीच सामंजस्य ना होना भी है। योजना और प्लानिंग की कमी के कारण इस तरह की समस्या प्रतिदिन झेलनी पड़ रही है। मुख्यतः गर्भवती महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह एक चिंता का विषय है।

इस विषय में नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारी से बात की गई तो उनका कहना है कि नोएडा मेट्रो के द्वारा सेक्टर 52 से 51 की ओर पहले एक रास्ता बनाया गया था जिस पर फ्री ई रिक्शा सर्विस चलाई जाती थी। हालांकि अभी वहां पर नोएडा प्राधिकरण के द्वारा फुट ओवरब्रिज बनाने का काम चल रहा है। जिससे आवागमन करने वाले यात्रियों की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी। हालांकि अभी भी फ्री ई रिक्शा सर्विस नोएडा मेट्रो द्वारा चलाई जा रही है जो मुख्यत महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए है परंतु सभी इसका लाभ उठा रहे हैं। नोएडा मेट्रो की तरफ से चलाए जा रहे ई-रिक्शा की संख्या 10 है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन हमेशा यात्रियों के लिए स्थितियों को सुविधाजनक बनाने का प्रयास करता है।।