बड़ी खबर: गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरण होंगे एक, एक जिला, एक नीति और एक नियम

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (22 अगस्त, 2023): गौतम बुद्ध नगर जनपद औद्योगिक दृष्टि से उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि अब भारत का भी एक अहम शहर बनने जा रहा है। हालांकि यह सभी को ज्ञात है कि गौतम बुद्ध नगर की बसावट किसानों की जमीनों पर हुई है। यहां पर जिला एक है, परंतु तीन-तीन प्राधिकरण काम कर रहे हैं।

जनपद में तीन प्राधिकरण होने के कारण तीनों प्राधिकरणों के नियमों में भी कई अंतर देखने को मिलते हैं। यदि आपको बताया जाए की एक ही जिले में मुआवजा मिलने के प्रतिशत अलग-अलग हैं नियम और नीतियां अलग-अलग हैं तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होगी?

एक ही जिले में मकान की ऊंचाइयों को लेकर भी अलग-अलग नियम बरकरार हैं। हालांकि अब इस ओर एक सकारात्मक पहल देखने को मिल रहा है। लेकिन इस सकारात्मक पहल के लिए किसान काफी समय से संघर्ष कर रहे हैं।

नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, और यमुना विकास प्राधिकरण की नीतियां एक होगी। इसको देखते हुए स्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने आदेश भी जारी किया है। नीति बनाने में तीनों प्राधिकरणों के उच्च अधिकारी शामिल किए जाएंगे। तीनों प्राधिकरणों के अधिकारियों के साथ सामंजस्य बैठक नियम और नीति बनाने से जिले के अंदर कार्यों में समन्वय और एकरूपता देखने को मिलेगी। इस एकरूपता से जहां प्रशासन के लिए कार्य करना सहज होगा वहीं यहां के निवासियों के लिए भी कार्य करना सरल और सुगम होगा।।