नोएडा पुलिस ने ई सिगरेट तस्कर के गिरोह का किया पर्दाफाश, 50 लाख का माल जब्त

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (24 फरवरी 2024): थाना सेक्टर-39 पुलिस ने एक अन्तर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्कर गिरोह के 02 सक्रिय तस्करों को गिरफ्तार किया है। इसके दौरान, पुलिस ने इन अभियुक्तों के पास से करीब 3 किलो अवैध गांजा, 960 आईजीईटी स्टार डिस्पोजेबल पॉड डिवाईस (ई-सिगरेट) और 01 स्विफ्ट डिजायर कार बरामद की है। अनुमानित बाजार कीमत के अनुसार, बरामद की गई ई-सिगरेट की कीमत लगभग 45-50 लाख रुपए बताई जा रही है। इन गिरोह के सक्रिय तस्करों का पता थाना सेक्टर-39 पुलिस की इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस और मैनुअल इंटेलिजेंस के माध्यम से लगाया गया। यह एक महत्वपूर्ण कदम था जो मादक पदार्थ की तस्करी को रोकने में सहायक सिद्ध हुआ।

गिरफ्तारी के बाद, अभियुक्तों ने पूछताछ में यह बताया कि वे नेपाल बॉर्डर से और चीन से ई-सिगरेट खरीदते थे और उत्तराखंड से गांजा खरीदकर दिल्ली के रोहिणी में बेचते थे। यह गिरोह एक अन्तर्राष्ट्रीय नेटवर्क के तहत ऑपरेट करता था, जो मादक पदार्थों को बड़े पैमाने पर अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में बेचता था। यह एक इलेक्ट्रॉनिक निकोटिन डिलीवरी सिस्टम डिवाइस है जो बैटरी से चलता है और शरीर में निकोटिन पहुंचाता है।

आप को बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक निकोटिन डिलीवरी सिस्टम डिवाइस में सबसे ज्यादा डिमांड ई-सिगरेट की रहती है। नॉर्मल सिगरेट की तरह ई-सिगरेट में तंबाकू नहीं भरा होता है और न ही इसे पीने के लिए कहीं से जलाने की जरूरत होती है। बहुत से ई-सिगरेट्स में से तो पीने पर धुआं भी नहीं निकलता है। इसमें तंबाकू की जगह एक कार्टेज में लिक्विड निकोटिन भरा रहता है और खत्म होने पर कार्टेज को दोबारा से भरा जा सकता है। सिगरेट के दूसरे छोर पर एलईडी बल्ब लगा होता है जो कश लगाने पर जलता है। ये लिक्विड निकोटिन गर्म होकर भाप बन जाता है। इस तरह ई-सिगरेट पीने वाले लोग धुंए की बजाय भाप खींचते हैं। इसमें मुख्य रूप से एक रिचार्जेबल लिथियम बैटरी होती है, एक निकोटिन कार्टेज और इसके बाद होता है एवोपोरेट चैंबर, जिसमें छोटा हीटर लगा होता है। यह हीटर बैटरी से गर्म होकर निकोटिन को भाप में बदलता है। इन अभियुक्तों को पंजीकृत अपराधों के तहत गिरफ्तार किया गया है और उनकी बरामदगी की गई वस्तुओं को अब विधिक कार्रवाई के तहत संज्ञान में लिया गया है।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज़ पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।