ट्रांसजेंडर समुदाय की समस्याओं को जानने और उसके निदान को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अहम बैठक

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (11 मार्च 2024): जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में ट्रांसजेन्डर समुदाय के व्यक्तियों के साथ गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस गोष्ठी में समाज कल्याण विभाग द्वारा ट्रांसजेन्डर समुदाय के लोगों को समाज में सम्मान और अधिकार का महत्व समझाया गया। साथ ही सरकारी योजनाओं के तहत उन्हें लाभ पहुंचाने के लिए भी कदम उठाए गए। इस गोष्ठी में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने ट्रांसजेन्डर समुदाय के व्यक्तियों को स्माईल आनलाईन पोर्टल पर आई.डी. एवं प्रमाण पत्र आनलाईन करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

गोष्ठी में ट्रांसजेन्डर समुदाय के व्यक्तियों ने अपनी समस्याओं को भी साझा किया। उन्हें समाज के दृष्टिकोण, हीनभावना से ग्रस्त होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। उन्होंने यह भी कहा कि कुछ लोग अभी तक ट्रांसजेन्डर और किन्नर समाज में अंतर नहीं जानते हैं, और उन्हें इस बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है।

गोष्ठी में उपस्थित सभी अधिकारियों ने ट्रांसजेन्डर समुदाय की समस्याओं को गहराई से समझा और उनके समाधान के लिए निर्देश दिए। वे ट्रांसजेन्डर सुरक्षा सेल की गठन की भी बात की और उसमें ट्रांसजेन्डर समुदाय के व्यक्ति को सदस्य बनाने की सलाह दी। इस गोष्ठी में साहस संगठन की अध्यक्ष ने भी ट्रांसजेन्डर समुदाय की समस्याओं के बारे में अवगत किया और उनके समाधान के लिए हेल्पलाइन की शुरुआत की जाने की बात कही।

इस सामाजिक गोष्ठी में विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारी, सामाजिक संस्थानों के प्रतिनिधि, और स्थानीय नेता भाग लिए। इस उत्सव में समाज के हर वर्ग को एक साथ मिलकर काम करने का संकल्प दिखाया गया। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो समाज में समानता और सम्मान को बढ़ावा देगा।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज़ पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।