स्वावलंबी भारत अभियान रोजगार सृजन केंद्र का नोएडा हाट में हुआ शुभारंभ, जानें क्या है खास

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (22/03/2023): मंगलवार, 21 मार्च को स्वावलंबी भारत अभियान रोजगार सृजन केंद्र का शुभारंभ नोएडा हाट में हुआ। बता दें कि इस केंद्र की स्थापना की युवाओं को रोजगार और बैंक से ऋण संबंधी विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी देने और साथ ही युवाओं को उद्योगों की आवश्यकता के अनुरूप कौशल विकास और तकनीकी जानकारी देने के उद्देश्य से की गई। साथ ही इस केंद्र में ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को सामूहिक कार्य करने जैसे सिलाई, ब्यूटी पार्लर इत्यादि की जानकारी भी दी जाएगी और विभिन्न शैक्षिक संस्थाओं के साथ मिलकर उद्यमिता विकास विषय में कार्यशाला भी की जाएंगी। कार्यक्रम का संचालन लघु उद्योग भारती ग्रेटर नोएडा इकाई के अध्यक्ष एवं स्वाबलंबी भारत अभियान की अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य कुशल पाल सिंह ने किया।

लघु उद्योग भारती ग्रेटर नोएडा अध्यक्ष और स्वावलंबी भारत अभियान राष्ट्रीय कार्यकारिणी टीम के सदस्य कुशल पाल सिंह ने बताया कि नोएडा हाट में लघु उद्योग भारती द्वारा स्वावलंबी भारत अभियान के रोजगार सृजन केंद्र की स्थापना की गई। यह अभियान आरएसएस के 12 विभिन्न संगठनों द्वारा चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्य है कि हम कैसे अपने युवा पीढ़ी को स्वरोजगार की तरफ प्रेरित करें। ताकि वह भविष्य में आगे चलकर रोजगार लेने की वजह रोजगार देने वाले बने।

आगे कुशल पाल सिंह ने बताया कि नोएडा हॉट में रोजगार सृजन केंद्र की स्थापना करने का एक ओर मुख्य उद्देश्य है यह भी है कि कौशल विकास किस प्रकार और कैसे हम सामूहिक रोजगार की योजना विभिन्न योजनाओं के बारे में अपने ग्रामीण क्षेत्रो तक पहुंचा सके। साथ ही सरकार विभिन्न योजनाओं जैसे बैंक से ऋण की योजना के बारे में युवाओं और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बताएं। ताकि सरकार की योजना के अंतर्गत वह आसानी से बैंक से ऋण लेकर उद्योग धंधे स्थापित कर सके।

आगे उन्होंने कहा कि शिक्षित केंद्रों और संस्थानों को भी इस अभियान से जुड़ेंगे। क्योंकि आजकल की युवा पीढ़ी शिक्षित तो हो जाते हैं लेकिन उनके पास कोई प्रैक्टिकल ज्ञान नहीं होता है। इसलिए इस केंद्र का आयोजन किया गया जिससे युवा केन्द्र में प्रैक्टिकल करें।
हम युवा को प्रैक्टिकली ज्ञान देने के बाद अपना खुद का उद्योग आसानी से स्थापित कर सके।

साथ ही कुशल पाल सिंह ने बताया कि स्वरोजगार के लिए युवाओं को प्रेरित करने तथा रोजगार सृजन की आवश्यकता के अवसर तलाशने के उद्देश्य से समान विचारधारा वाले संगठनों जिसमें अग्रणीय स्वदेशी जागरण मंच, लघु उद्योग भारती, भारतीय जनता पार्टी, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, सहकार भारती, सेवा भारती, भारतीय मजदूर संघ, किसान भारती, विश्व हिंदू परिषद आदि प्रमुख हैं विभिन्न जनपदों में अलग अलग संगठनों को रोजगार सृजन केंद्र खोलने का उत्तरदायित्व दिया।