बच्चों के कंधों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने की जिम्मेदारी, जिला प्रशासन का अनोखा प्रयास

टेन न्यूज नेटवर्क

गौतमबुद्ध नगर (02 अप्रैल 2024): जनपद के निजी और सरकारी विद्यालयों में मतदान की महत्ता को समझाने के लिए “स्वीप कार्यक्रम” का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में बच्चों को लोकतंत्र के महत्व को लेकर जागरूक किया जाएगा और उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने स्वीप कमेटी की बैठक में मतदाता जागरूकता अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि बच्चों को ब्रांड एम्बेसडर बनाया जाएगा, जो अपने सहपाठियों, अभिभावकों और पड़ोसियों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।इसके अलावा, मतदान के दिन बच्चों को मतदान की शपथ दिलाई जाएगी। इससे बच्चे और उनके अभिभावक जानेंगे कि मतदान का महत्व क्या है और उनका योगदान क्या है।

इसके अंतर्गत बच्चों की पेरेंट्स टीचर मीटिंग के अंतर्गत भी सभी पेरेंट्स को शिक्षकों के द्वारा मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा एवं उन्हें मतदान के महत्व को बताया जाएगा। स्वीप कार्यक्रम के नोडल और सहायक नोडल अधिकारियों के साथ बैठक में, जागरूकता को बढ़ाने के लिए विभिन्न उपायों का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत डोर-टू-डोर कैंपेन, मीडिया, सोशल मीडिया, सिनेमा हॉल, और मल्टीप्लेक्स में शॉर्ट वीडियो के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।

इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी उपस्थित रहे।स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि हर नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करें और लोकतंत्र को मजबूत करें।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।