Daily Archive: June 27, 2018

कूड़ा निस्तारण करने के लिए साथ आए नोएडा के बड़े संगठन, रखी मांगों की फेहरिस्त

कम्पोस्ट मशीन को लेकर नोएडा सेक्टर 50 के सामुदायिक केंद्र में बैठक का आयोजन किया गया | इस बैठक में नॉएडा की विभिन्न आर० डब्लू० ए० के अध्यक्ष, महासचिव , फोनरवा अध्यक्ष एन० पी० सिंह, कोनरवा अध्यक्ष पी० एस० जैन और नॉएडा लोकमंच से महेश सक्सेना, बिर्गेडियर अशोक हक, दिनेश शर्मा, दिनेश भाटी, एम० पी० शर्मा, जे० पी० उप्पल, पी० पी० एस० नागर,सुनील सेठी,मुकुल वाजपेयी,रंजन तोमर,रामकुमार शर्मा,राजीव गर्ग,सुरेश तिवारी,मैनपाल यादव आदि द्वारा नॉएडा प्राधिकरण द्वारा नॉएडा के सभी सेक्टरों में कम्पोस्ट मशीन लगाने समेत अनेक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया |

वही इस बैठक में सभी पदाधिकारियों ने निर्णय लिया की इस कम्पोस्ट मशीन के लिए समस्त धनराशि नॉएडा प्राधिकरण ही उपलब्ध करायेगा। सदस्यों ने तय किया कि 75% धनराशि प्राधिकरण और 25% धनराशि डी० एस० ग्रुप द्वारा सीएसआर स्कीम के तहत की जाएगी।

साथ ही आरडब्ल्यूए का यह भी कहना है की मशीन को चलाने के लिए घरों से कूड़ा इकठ्ठा करने व कूड़ा छटाई और बिजली व अन्य खर्चे का समस्त बिल प्राधिकरण द्वारा ही देय होगा। जिसमे मशीन की सुरक्षा का भी प्रावधान किया जाए ।

इसके अलावा और मांग रखते हुए उन्होंने कहा की कम्पोस्ट मशीन के मानक आर० डब्लू० ए० द्वारा निर्धारित किए जाएंगे कि मशीन वार्सीलोन,सेमी ऑटोमेटिड या फुल ऑटोमेटिड में से कौन सी होगी। प्राधिकरण द्वारा 3 प्रकार की डस्टबिन समस्त सेक्टरवासियों को उपलब्ध कराई जाए ।

कचरा निस्तारण के लिए शहरी और ग्रामीण इलाकों को एक समान सुविधा उपलब्ध किया जाए , प्राधिकरण द्वारा नॉएडा की सभी आर० डब्लू० ए० को मान्यता प्रदान की जाए , साथ ही उनका कहना है की सभी मुद्दों पर आम सहमति बनाई गई है , इन सभी मुद्दों पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी से मिलकर अतिशीघ्र कार्यान्वित किया जायेगा।

अब देखने वाली बात होगी की क्या प्राधिकरण कितनी बातों पर सहमति देगा ?