Monthly Archive: July 2018

Gautam Budha at Noida’s entry gate is smiling

Noida : Noida Authority has launched special drive to make Noida’s premium Gautam Budh entry gate area cleaner and greener . Gautam Budh Gate premises are being cleaned , refurbished , water fountains are being repaired and lighting issues are also being fixed up to give rousing welcome to the people . It is learnt that Rajiv Tyagi GM is personally supervising the renovation work . This area is the face of Noida so seeks special attention of Noida Authority for regular aintenance and upkeep . Noida is now identified worldover with this landmark .

नॉएडा के जेपी विश टाउन सोसइटी में जाली टूट ने से 2 मंजिल नीचे गिरा बच्चा, निवासियों में र ोष

नॉएडा ग्रेटर नॉएडा में बढ़ रही बिल्डरों की लापरवाही से परिवार व बच्चे बन रहे है मौत का शिकार। बीते दिनों ग्रेटर नॉएडा के साहबेरी में बिल्डर की लापरवाही से 11 लोगो की मौत हो गयी थी मगर उस हादसे के बाद भी बिल्डरों ने शबक नहीं सीखा। लापरवाही के चलते सोमवार को नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से सटे सेक्टर 137 में क्लासिक जेपी विश टाउन सोसाइटी में 8 साल का बच्चा 25 फीट नीचे बेसमेंट में गिर गया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची थाना एक्सप्रेसवे पुलिस और दमकल विभाग के कर्मचारियों ने स्थानीय लोगों के साथ 1 घंटे की मशक्कत के बाद बच्चे को बाहर निकाला। सिर में गंभीर चोट आने से बच्चे की हालत नाजुक बनी रही ।

घटना के बाद सोसायटी के लोगों ने जमकर हंगामा किया और जेपी ग्रुप के एमडी मनीष गौड़ और अधिकारी अजीत शर्मा पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज करा दी है। मिली जानकारी के अनुसार घायल बच्चा आरव 8 वर्ष का है जिसके पिता यशपाल बेनीवाल एक आईटी कंपनी में कार्यरत हैं। परिजनों ने बताया कि सोमवार शाम करीब 7:00 बजे आरव सोसायटी के पार्क में खेल रहा था उसी समय उसकी बॉल पार्क के किनारे बनी जाली के पास जा गिरी।

जब वो उसको लेने पहुंचा तो जाली टूटी गई और वह करीब 25 फीट नीचे जा गिरा। इसकी सूचना पर स्थानीय लोगों की मदद से बच्चे को 1 घंटे की मशक्कत के बाद बाहर निकाल लिया गया। पुलिस ने बताया कि बच्चे के सिर में गंभीर चोट आई है इसका इलाज किया जा रहा है इस हादसे को लेकर सोसाइटी में रहने वाले लोगों ने जमकर हंगामा किया और आरोप लगाया कि इस बारे में पहले शिकायत की गई थी। मगर बिल्डर ने कोई कदम नहीं उठाया जिसकी वजह से यह हादसा हुआ है। कोतवाली प्रभारी हंसराज भदोरिया ने बताया कि सोसायटी के लोगों ने जेपी ग्रुप के एमडी मनीष गौड़ और अजीत शर्मा के खिलाफ तहरीर दी है दोनों के खिलाफ नाम दर्ज रिपोर्ट कर ली गई है जांच की जा रही है.

गौतम बुद्ध नगर 31 जुलाई 201

*डीएम वार रूम गौतम बुद्ध नगर।*

*गौतम बुद्ध नगर 31 जुलाई 2018*

*जनपद में आगामी 3 अगस्त 2018 को माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कार्यक्रम को सकुशल संपन्न कराने के उद्देश्य से गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर प्रभात कुमार वह जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बीएन सिंह संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए।*

कांवड़ यात्रा के दौरान रूट डाइवर्जन के कार ण बढ़ा नोएडा से तीन रुट्स का किराया

श्रावण में कावड़ यात्रा के दौरान उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा नोएडा से 3 रूटों की बसों का बढ़ाया किराया मिली जानकारी के अनुसार नोएडा डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक सत्येंद्र वर्मा ने बताया कि

जैसे -नोएडा से हरिद्वार कोटद्वार कावड़ यात्रा के कारन बसों का रूट डायवर्ट होने के चलते किराया बढ़ाया गया है यह व्यवस्था 1 अगस्त से 9 अगस्त तक लागू रहेगी। नोएडा से मेरठ वाया मोहन नगर 71 किलोमीटर है इस रूट पर किराया 73 रूपए था लेकिन कावड़ यात्रा के कारण बसे हापुड़ होकर जाएंगी जिसका सफ़र 86 किलोमीटर होने के कारन किराया बढ़ा कर ₹93 तक कर दिया है नोएडा से हरिद्वार वाया मोहन नगर 218 किलोमीटर है और उसका किराया ₹236 निर्धारित है लेकिन वाया हापुर होकर जाएंगी हरिद्वार तक इस रूट पर 256 किलोमीटर का सफर होने के कारण किराया ₹270 कर दिया गया है हरिद्वार के लिए दूसरे रूट बीरपुरा रोड पर 241 किलोमीटर है उसका ₹270 कर दिया गया है नोएडा से कोटद्वार वाया मोहन नगर 216 किलोमीटर हे ₹224 किराया निर्धारित है लेकिन बस कोटद्वार होकर निकलेंगे पूरा सफर 258 किलोमीटर है और किराया ₹266कर दिया गया है।

आपरेशन मुस्कान के तहत गौतम बुद्ध नगर पुलि स ने विभिन्न जनपदों से बरामद किए 81 गुमशुदा बच् चे

प्रदेश सरकार द्वारा दिए गए आदेश के अनुरूप जिला गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने 2 माह का ऑपरेशन मुस्कान चला जिले में 9 टीमों का गठन करते हुए 81 बच्चे बरामद किये। जिला गौतमबुद्ध नगर में बढ़ते अपहृत गुमशुदा बच्चों के अपराध को रोकने के लिए नॉएडा पुलिस ने ऑपरेशन मुस्कान के तहत 9 टीमों का गठन किया था।एसएसपी अजयपाल शर्मा ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि जिले में बच्चो के अपह्रण की घटना को रोकने के लिए ऑपरेशन मुस्कान के तहत जिले में 9 टीमों का गठन कर विभिन्न जिले में रवाना किया गया था।जैसे – मेरठ ,मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद ,रामपुर ,बरेली ,बदायूं ,सीतापुर, शाहजहांपुर, आगरा, वाराणसी ,इलाहाबाद ,झांसी ,कानपुर, गाजियाबाद, लखनऊ, इटावा ,औरैया, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद, फर्रुखाबाद, कन्नौज ,एटा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, सहारनपुर, शामली, कानपुर ,देहरादून, पानीपत, सोनीपत ,गुड़गांव, फरीदाबाद, हरिद्वार, हिसार ,फतेहाबाद, सिरसा, अंबाला ,कुरुक्षेत्र ,दिल्ली ,चंडीगढ़, पंचकूला, यमुना नगर, रोहतक, झज्जर, रेवाड़ी, चरखी दादरी, लुधियाना ,भरतपुर, अलवर ,अमृतसर ,ग्वालियर, पटियाला, बीकानेर,सहित गौतम बुद्ध नगर के विभिन्न शेल्टर होम चाइल्ड केयर संस्थाओं एवं विभिन्न गुमशुदा बच्चों की तलाश की जा रही है। जिसमें गौतमबुद्ध नगर पुलिस द्वारा कुल 81 बच्चे प्राप्त हुए जिसमें 45 लड़के और 36 लड़कियां गुमशुदा बच्चों को तलाशने में सफल हुई। जिसमें 20 अपहृत गुमशुदा बच्चों के संबंध में जनपद के थाना सेक्टर 20 थाना सेक्टर 39 सेक्टर 24 सेक्टर 49 फेस टू ग्रेटर नोएडा बादलपुर फेस 3 कासना सूरजपुर में अभियोग पंजीकृत हैं। उपरोक्त बच्चों को उनके परिवार के सदस्यों को सुपुर्द कर दिया गया है । उपरोक्त टीमों का पुनः विभिन्न जनपदों में बच्चों की तलाश हेतु रवाना किया गया है।

नोएडा के वरिष्ठ अधिवक्ता रंजन तोमर को मिल ा ‘इगनाइटेड एसोसिएट अवार्ड ‘

नॉएडा के युवा समाजसेवी एवं अधिवक्ता रंजन तोमर को मोतिहारी ,बिहार स्थित राष्ट्रीय संस्था ‘ख्वाब फॉउण्डेशन्स ‘ द्वारा देश के महान पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की तीसरी पुण्यतिथि पर यहाँ फरीदाबाद ,हरियाणा (संस्था के दिल्ली एनसीआर ऑफिस ) पर सम्मानित किया गया । साथ ही उन्हें कलाम के सपनो के भारत को बनाने में योगदान देने एवं निस्वार्थ भाव से समाजसेवा करने के लिए पुरस्कृत किया गया।

इस दौरान उड़ीसा के समाजसेवी शुभ्रो रॉय , हरियाणा के युवा समाजसेवी एवं प्रोत्साहन मंच के राष्ट्रीय संगठन मंत्री अंकुर शरण एवं भूप सिंह यादव , राष्ट्रीय हिंदी सलाहकार ,रक्षा मंत्रालय , भारत सरकार को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन ब्रज श्रीवास्तव , संदीप कुमार आदि पदाधिकारियों ने किया ।

वही इस कार्यक्रम में अधिवक्ता रंजन तोमर ने सम्मान प्राप्ति के बाद अपने उदबोधन में कहा के एपीजे अब्दुल कलाम जैसे महात्मा को सच्ची श्रद्धांजलि तभी मिलेगी जब हम युवा जागृत होकर देश सेवा में लगेंगे एवं सामाजिक कुरीतियों , भ्रष्टाचार , सरकारी खामियों आदि के खिलाफ लड़ेंगे और देश के काम आएंगे।

गौरतलब है की रंजन तोमर युवा समाजसेवी एवं दिल्ली उच्च नयायालय के अधिवक्ता हैं ! दिल्ली विश्वविद्यालय से एल एल बी करने के बाद , कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से एल एल ऍम की, फिलहाल एमिटी विश्वविद्यालय, नॉएडा से पीएचडी की पढाई कर रहे हैं ।

नॉएडा के ही एक छोटे से गाँव रोहिल्लापुर निवासी रंजन तोमर बचपन से ही समाज के प्रति अपने दायित्व को समझते रहे हैं , जल संचयन हो , या पर्यावरण सम्बन्धी कोई अन्य समस्या , इन समस्याओं को सुलझाने में आगे रहे हैं ।

वहीं नोएडा के रंजन तोमर ग्रामीण पंचायत व्यवस्था के लिए लड़ाई हो या शहरी समस्याएं , यह हर जगह अपने द्वारा स्थापित टीम ‘नॉएडा विलेज रेसिडेंट्स एसोसिएशन’ एवं ‘यूथ लीडर्स ऑफ़ नॉएडा ‘ का संचालन करते रहे , इस टीम के साथ साथ ही यह ‘इंडिया यूथ फाउंडेशन’ के उत्तर प्रदेश प्रभारी हैं जो युवाओं के लिए कार्य करने वाली एक संस्था है ।

आपको बता दे कि रंजन तोमर लोकतंत्र सशक्तिकरण एवं निकाय चुनाव के लिए भी लड़ाई लड़ रहे हैं , हाल ही में इनके द्वारा ग्रह मंत्रालय , रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया , नेशनल हाईवे अथॉरिटी लिमिटेड आदि में लगाई गई आर टी आई देश भर में प्रचारित हुई जिसके बाद सम्बंधित सरकारों और विभागों को आवश्यक कमियां दूर करनी पड़ी ।

हाल ही में इनके द्वारा सूचना सूचना के अधिकार पर लिखी एक पुस्तिका चर्चा में है , ख़ास बात यह है के यह पुस्तिका भी इसके सामाजिक पहलु को ध्यान में रख तोमर द्वारा निःशुल्क बांटी जा रही है।

रंजन तोमर शिक्षा , युवा सशक्तिकरण, ग्रामीण लोगों के लिए सुविधाओं की लड़ाई , आर टी आई से भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई , शहरी एवं ग्रामीण जनता के हितों के लिए प्रयास , किसानों के हक़ की लड़ाई , महिला सशक्तिकरण आदि पर कार्य करते रहे हैं ।

इससे पहले उन्हें विश्व युवा सम्मलेन में विश्व युवक सम्मान समेत तीन अंतर्राष्ट्रीय सम्मान एवं दर्जनों राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय सम्मान प्राप्त हो चुके हैं।