Daily Archive: September 25, 2018

नॉएडा: स्वछता अभियान में सामाजिक संस्थाओ ने भी बढ़ाया कदम

नॉएडा : प्रधानमंत्री मोदी जी के स्वच्छ अभियान से प्रेरित हो आज देश के अंदर सैकड़ो सामाजिक संस्थाएं सफाई अभियान में शामिल हो गयी है और इस अभियान के जरिये सफाई के साथ साथ लोगो को जागरूक करने का काम कर रही है। नॉएडा शहर में भी नामी गिरामी सामाजिक संस्था श्री नारायण सांस्कृतिक चेतना न्यास व श्री चित्रगुप्त सभा ट्रस्ट ने ने स्वछता के प्रति एक कदम बढ़ाते हुए अपने सहयोगियों साथ मिलकर सेक्टर 55 में सफाई अभियान चलाया गया ,
सफाई के दौरान मच्छरों को मारने के लिए फोगिंग की गई व नालियों में स्प्रे किया गया, इसके अतिरिक्त C ब्लॉक के हर परिवार में एक एक कूड़ादान भी दिया गया ताकि कोई भी कूड़ा बाहर न फेंके व घर के साथ साथ बाहर की भी सफाई रख सके। इस दौरान सेक्टर के सबसे वरिष्ठ सफाई कर्मचारी श्री राम नारायण को भी राजन जी ने उनके सहयोग के लिए सम्मानित किया।

नॉएडा : प्राधिकरण ने सम्पति से जुडी सेवाओं को किया ऑनलाइन

नॉएडा : प्राधिकरण ने

संपत्तियों पर ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है। पहले चरण में यहां व्यावसायिक, आवासीय भूखंड और आवासीय भवनों से संबंधित ई चालान, देयता धनराशि संबंधित नोटिस व केवाईए जैसी सुविधाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है। इस ऑनलाइन सेवा के लिए दो कम्प्यूटर सिस्टम को प्राधिकरण में रखा गया है ,जिसके जरिए ऑनलाइन जानकारी दी जायेगी ,बहराल ट्रायल के रूप में इसकी शुरुआत की गई है। इससे पहले प्राधिकरण अपनी संस्थागत प्रापर्टी को ऑनलाइन कर चुका है। साथ ही आने वाले समय में बैंको की और से भी इस सुविधा से जोड़ा जायेगा। ऑनलाइन शुरू होते ही आवंटी ई-चालन के अलावा तमाम कार्य घर बैठे ही कर सकेंगे। ऐसे में जिस भी आवंटी पर जितना बकाया है उसका एसएमएस उसे मिलने लगेगा। वहीं, आवंटियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए भी कहीं नहीं जाना पड़ेगा। उसके लिए केवाईए फार्म भी ऑनलाइन है। इसमें वह अपनी जानकारी सरकार एक आइडी प्राप्त कर सकेंगे। इसके बाद उन्हें इन सुविधाओं का लाभ मिलने लगेगा।
इस ऑनलाइन के पहले चरण में व्यावसायिक, आवासीय भूखंड और आवासीय भवनों से संबंधित ई चालान, देयता धनराशि संबंधित नोटिस व केवाईए जैसी सुविधाओं को शामिल किया गया है।

नॉएडा : जिला अस्पताल में हुआ जनऔषधि केंद्र का उद्धघाटन , 90 फीसदी कम दाम पर होंगी दवाएं उपल ब्ध

नॉएडा : अब गरीब तबके के मरीजों को बिना इलाज व् दवाइयों के कारण अपनी जान से हाथ नहीं धोना पड़ेगा ,क्योकि केंद्र सरकार की पहल पर अब देश के सभी जिला अस्पतालों में जन औषधि केंद पर जेनेरिक दवाएं काफी सस्ते दामों पर उपलब्ध होंगी। नॉएडा शहर के सेक्टर 30 स्थित जिला अस्पताल में भी जन औषधि केंद्र की शुरुवात की गयी , जिसका उद्धघाटन केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने किया। इस मोके पर इस मौके पर जिला अस्पताल के डॉक्टर संतराम, डॉक्टर रेणु अग्रवाल, डॉक्टर बिंदू, डॉक्टर लवाणिया, डॉक्टर अभिषेक, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर डीबी ढाका समेत कई लोग मौजूद रहे।
उद्धघाटन के समय पर डॉ महेश शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री के मन में परिकल्पना है कि गरीबों को कम खर्च में इलाज हेतु दवाएं उपलब्ध हों। इसी को ध्यान में रखकर आयुष्मान भारत योजना प्रारंभ की गई है। इसके तहत वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के सभी सदस्यों का बीमा कराया जाएगा। जिसमें गंभीर बीमारी के इलाज के लिए पांच लाख रुपये तक मुफ्त किया जा रहा है। और देश के अंदर इस योजना से करीब गरीब तबके के 50 करोड़ लोगो को फायदा होगा ,
वही सीएमओ डॉ अनुराग भार्गव ने कहा प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पर वर्तमान समय में 600 से अधिक दवाएं एवं 150 सर्जिकल उपकरण उपलब्ध हैं। यहां दवाएं बाजार दर से 40 से 90 प्रतिशत कम दरों पर उपलब्ध होंगी। और यह पहल गरीब जरूरतमंद मरीजों के लिए काफी मददगार साबित होगी। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पर मरीजों को बाजार से 90 फीसदी तक कम दाम पर दवाएं उपलब्ध होंगी। इससे मरीजों को आर्थिक हानी नहीं होगी।

नोएडा के डीएनडी से दिल्ली तक लगा 4 किलोमीटर लम्बा जाम , यात्री हुए परेशान

नोएडा के डीएनडी से लेकर दिल्ली तक 4 किलोमीटर लम्बा जाम लगा हुआ है । जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। आपको बता दे कि ये जाम रोजाना लगा रहता है , फिर भी नोएडा और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस आँखे बंद करके बैठी हुई।

वही डीएनडी पर लगे जाम देखते हुए यात्रियों का कहना है की डीएनडी पर कोई भी ट्रैफिक पुलिस नही दिखाई देती है । जिसके कारण जाम की स्थिति बन जाती है । साथ ही डीएनडी के बीच मे कमर्शियल वाहनों को लेकर टैक्स बूथ लगा रखे है , जिसके कारण जाम की रोजाना बन जाती है ।