Monthly Archive: May 2017

बिल्डर उ०प्र० अपार्टमेंट एक्ट की उड़ा रहे है धज्जियां, प्रोजेक्टो में कर रहे अवैध निर्म ाण, नेफोमा के साथ एन पी एक्स प्रोजेक्ट के बॉयर ्स ने एसीईओ से की बैठक ।

नोएडा एनपी एक्स टॉवर के बॉयर्स ने नेफोमा अध्यक्ष अन्नू खान के साथ एसीईओ अशोक कुमार श्रीवास्तव से की मीटिंग और कहा कि बिल्डर को आदेश करे कि ऊ० प्र० एक्ट 2010 की अवहेलना न करे और बॉयर्स के हितों की रक्षा के लिए कड़े कदम उठाए, नेफोमा ने बिल्डर की 20 खामिया प्राधिकरण को गिनाई जो बिल्डर उ० प्र० अपार्टमेंट एक्ट 2010 के विरुद्ध काम कर रहा है

नेफोमा अध्यक्ष अन्नू खान ने बताया ज्यादातर अधिकारियों से बात करने से पता चलता है कि उनको उ०प्र० अपार्टमेंट एक्ट 2010 की जानकारी ही नही है इसीलिए एक्ट के तहत कोई कार्यवाही नही होती है या जानबूझ कर बिल्डर को बचाने के लिए कार्य करते है, हमने अधिकारी को ज्ञापन दिया है और बोला है उचित कार्यवाही करें ।

एन पी एक्स टावर के अध्यक्ष पंकज नागलिया ने बताया बिल्डर कभी भी मीटिंग करने नही आता, कोई बात सुनने के लिए तैयार नही है यूनिट केंसिल करने की धमकी दे रहे है आधी अधूरी तैयारी के साथ पोजेशन लेने के लिए दबाब बनाया जा रहा है

1. बिल्डर ने आवंटीयों को बिना किसी पूर्व सूचना के और बिना अनुमति के उनकी इकाइयों के स्थान, मंजिल एवम क्षेत्रफल में परिवर्तन कर दिया.
2. भूतल के आवंटीयों को बिना उनकी अनुमति के उनकी इकाइयों को प्रथम तल के आवंटीयों के साथ समाहित कर दिया. एवम भूतल को STILT बना दिया.
3. बिल्डर को Completion Certificate प्राप्त होने के बावजूद , अभी तक फर्श, पलास्टर एवं दीवारों अदि का कार्य अधूरा है.
4. किन्ही दो इकाईओं के मध्य , ईंट के दीवारों के अपेक्षा दो इंच मोटा जिप्सम का विभाजक बना दिया गया है.
5. इकाई के बाहर केवल शीशा लगा दिया गया है ,और Rolling Shutter न होने के कारण सुरक्षा प्रभावित हो गई है.
6. फर्श के नाम पर 6” से 9” तक के गहरे गड्ढे हैं जिसमे भराव एवं कच्चा फर्श का कार्य शेष है.
7. इकाई तक बिजली की तारें नहीं डाली गयी हैं , तथा अन्य बिजली के कार्य शेष हैं. Air- Conditioning का कार्य भी अधूरा है.
8. निर्माण का स्तर इतना घटिया है कि, जरा से तूफ़ान अथवा तेज बारिश में बाहरी शीशे एवं एल्युमीनियम की Cladding जो कि पहले भी गिर चुकी हैं, के गिरने से जान माल की हानि का खतरा बना हुआ है.
9. फर्श-प्लेट एवं बाहरी शीशे/एल्युमीनियम- पैनल के मध्य 12” से 24” के Gap हैं . जिसको बिल्डर अवैध रूप से Carpet Area में गणना कर रहा है. एवं गैर कानूनी तरीके से FAR बढ़ा रहा है.
10. बिल्डर ने न तो आवंटीयों को , न ही नॉएडा अथॉरिटी के सक्षम अधिकारी को स्वीकृत नक़्शे, Fixtures, Fittings, Details of Design, Specifications, का कोई विवरण अथवा लेखा-जोखा दिया है.
11. “Form of Declaration” जिसके द्वारा Loading की प्रमाणिकता सिद्ध होती है. बिल्डर द्वारा अभी तक देय है.
12. बिल्डर के द्वारा विभिन्न आवंटीयों की 40% से 50% की Loading बढ़ा दी गयी है जो की अनुचित एवं गैर कानूनी है.
13. इकाई के क्षेत्रफल के मापन में भी वास्तुविद के नियमों को ताक पर रख कर इकाई के अन्दर आने वाले Columns, दीवारें , शीशे तथा Gaps को भी नपाई में ले लिया है.
14. बिल्डर द्वारा Builder Buyer Agreement का पंजीकरण नहीं करवाया गया है.
15. बिल्डर द्वारा नियमों के विरुद्ध बगैर Sub-Lease करवाये, Fit-Out के लिए कब्ज़ा लेने के लिए आवंटीयों पर दवाब बनाया जा रहा है. जबकि नॉएडा प्राधिकरण से अभी पंजीकरण की अनुमति नहीं मिली है. निश्चित अवधि में कब्ज़ा न लेने की स्थिति में Holding Charges एवं Cancellation की लिखित धमकी दे रहा है.
16. “NPX Tower Owners Association” विधि सम्मत है क्यूंकि इसका गठन एवं पंजीकरण दिनांक 24.06.2015 को सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860 एवं UP Apartment Act , 2010 के अंतर्गत Model Bye-Laws का अनुपालन करते हुए हुआ है. आवंटीयों को बिना इस Association का सदस्य बनाये, बिल्डर अवैध रूप से उनकी Sub-Lease करवाना चाह रहा है.
17. Act के अनुसार किसी भी बिल्डिंग के रखरखाव का उत्तर्दायित्व आवंटीयों के संघ का होता है , जबकि बिल्डर आवंटीयों से जबरदस्ती 33 Page के Maintenance Agreement पर हस्ताक्षर करवा रहा है. तथा इसके आभाव में कब्ज़ा देने से मना कर रहा है. यह Act द्वारा प्रदत्त आवंटीयों के रख रखाव के अधिकार का हनन है.
18. बिल्डर ने पहले ही IFMS (Interest Free Maintenance Security ) के नाम पर धन इकठ्ठा कर लिया है. इसके अतिरिक्त काफी आवंटीयों से CRC (Capital Replacement Charges) ले चुका है, एवं औरों पर यह राशी वसूलने के लिए अनुचित दवाब डाल रहा है. जबकि Builder Buyer Agreement में CRC कोई जिक्र नहीं है.
19. CRC के न देने पर आवंटीयों द्वारा पूरा भुगतान देने के पश्चात भी , बिल्डर NDC (No Dues Certificate) नहीं दे रहा.
20. सर्वाधिक कष्टदायक है कि नॉएडा प्रहिकरण के Board Room में सम्पन्न 31.01.2017 की त्रिपक्ष्य वार्ता में बिल्डर को दिए गए पत्र की घोर अवहेलना करते हुए अभी तक कोई उत्तर नहीं दिया है.

मीटिंग में प्रो० एन एस ढींगरा, पंकज नागलिया, दीपक अग्रवाल, राकेश संत, वी जी कॉम, पी के अहलूवालिया, दिनेश झा, गौतम मेहरा आदि बॉयर्स ने हिस्सा लिया ।

अवैध मीट कारोबारी दिखा रहे है प्रशासन को ठ ेंगा

नोएड़ा – सूबे के मुख्यमंत्री योगी जी ने आते ही अवैध रूप से चल रही मीट की दुकानों और फेक्ट्रियो पर बेन लगा दिया था एक नियम भी लागु कर दिया था और पुरे राज्य में इस नियम का पालन भी हुआ , लेकिन जैसे जैसे समय बितता जा रहा है वैसे वैसे आदेशों की धाजिया उड़नी चालू हो गयी है एक बार फिर से अवैध मीट की दुकाने चालू हो रही है अब पुलिस प्रशासन भी चुप बैठा है फेज 2 थाना क्षेत्र में उड़ाई जा रही योगी जी के आदेशों की धाजिया नयागांव में चल रही है खुलेआम मीट की दुकानें, नही हो रही अवैध मीट की दुकानों के खिलाफ कोई कार्रवाई , खुलेआम बेचा जा रहा माँस , मीट दूकानदार दिखा रहे है प्रशासन को ठेंगा । क्या ऐसे ही होगा योगी जी के आदेशों का पालन।…

सीआईसीएएसए की नोएडा शाखा द्वारा जीएसटी ड ेस्क का उद्घाटन

नोएडा- सीआईसीएएसए के नोएडा शाखा परिसर (पी-19,द्वितीय तल, सैक्टर-12, नौएडा फोन नः 0120-4280419) में जीएसटी सहायता डेस्क का शुभारम्भ शाखा के चेयरमैन सी0ए0 अतुल अग्रवाल,सीआईसीएएसए चेयरमैन सीए संजय शर्मा जी के द्वारा किया गया। जीएसटी सहायता डेस्क शाखा में दोपहर 2ः00 बजे से सांय 5.30 बजे तक कार्यशील रहेगी। जिसमें आम नागरिक एवं जिनको जीएसटी के बारे में किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है, नोएडा शाखा में सम्पर्क कर सकते हैं। उनके सवालों और समस्याओं की सहायता के लिए उपयुक्त समय पर जीएसटी विशेषज्ञ उपलब्ध रहेंगे। यह सेवा केन्द्र 30 सितम्बर 2017 तक कार्यशील रहेगी। सीए तनुज, सीए पवन, सीए गिरीश, सीए गौराव, सीए प्राविन, सीए सुधीर मीरा किशोर, आदि व्यक्ति उपस्थित रहें।

एनजीटी की कड़ी करवाई नोएडा में लाउडस्पीकर ब जाने पर लगाया सात लाख का जुर्माना

नोएडा -नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने नोएडा सेक्टर 29 स्थित पंजाबी क्लब पर तेज आवाज में लाउड स्पीकर बजाने पर सात लाख रुपए का जुर्माना डाला है। क्लब के पड़ोस में एक अस्पताल तथा चर्च है। एक स्थानीय निवासी ने आए दिन यहां बजने वाले लाउडस्पीकर को लेकर शिकायत की थी। यही नहीं एनजीटी ने इस इलाके में लाउड स्पीकर के उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का भी आदेश जारी किया है उल्लेखनीय है कि कहीं भी बिना अनुमति लाउड स्पीकर बजाने पर रोक है। यही नहीं आबादी वाले इलाके में स्पीकर की आवाज की तीव्रता का भी मानक तय है। ट्रिब्यूनल में जस्टिस जवाद रहमानी की अदालत ने मामले में फैसला सुनाते हुए उत्तर प्रदेश पाल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को यह भी निर्देश दिया है कि वह समय-समय पर इस इलाके व क्लब पर नजर रखे ताकि यहां प्रतिबंध तथा निर्देशों का उल्लंघन न हो सके, एनजीटी अदालत ने कहाकि पंजाबी क्लब पिछले दस साल से चल रहा है। आज तक यहां लाउडस्पीकर बजाने की कोई अनुमति नहीं ली गई। इससे यहां रहने वाले लोगों तथा अस्पताल के मरीजों को शोर के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। ट्रिब्यूनल ने कहा कि पंजाबी क्लब बैंक्वेट हाल के मालिक की ओर से पर्यावरण क्षतिपूर्ति के रूप में पांच लाख रुपये अस्पताल को तथा दो लाख रुपए राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को देना होगा, इससे पहले एनजीटी के निर्देश पर पाल्यूशन बोर्ड की एक टीम ने क्लब का मौके पर निरीक्षण किया था। टीम ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि लाउडस्पीकर की आवाज तय मानक से अधिक पाई गई। अदालत ने रिपोर्ट के आधार पर क्लब को परिसर में आवास को कम करने के लिए जरुरी उपाय किए जाने का भी निर्देश दिया है। एनजीटी ने नोएडा प्राधिकरण को भी निर्देश दिया है कि वह अस्पतालों के आसपास के इलाके में कम से कम पांच बोर्ड लगवाए जिस पर ध्वनि प्रदूषण करने वालों पर अर्थदंड लगाने के बारे में सूचना दी गई हो। इससे आम लोगों को इस बारे में पता चल सकेगा।

नोएडा स्टेडियम में योग दिवस पर होगा भव्य आ योजन- डॉ नरेश शर्मा

नोएडा – इस बार योग दिवस के अवसर पर नॉएडा स्टेडियम में विशेष कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम में हज़ारो लोग शिरकत करेंगे ,इसकी तैयारी तेज हो गयी है ,वरिष्ठ समाजसेवी डॉ नरेश शर्मा को इस कार्यक्रम का संयोजक बनाया गया है भारत विकास परिषद् और आर्ट ऑफ़ लिविंग ने आगामी 21 जून को इस कार्यक्रम की तैयारी के मद्देनज़र शहर में सौ से अधिक टेउनिंग केंद्र आयोजित करने का निर्णेय लिया है ,इन केम्पों में लोगो को योग से होने वाले फायदे की जानकारी दी जा रही है योग जे कई आसान ऐसे है जो घातक बीमारी से ग्रस्त लोगो को नहीं करने नहीं चाहिए,इस बारे में लोगो को जागरूक कियाजा रहा है नोएडा में योग दिवस पर स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम के संयोजक डॉ, नरेश शर्मा ने ten news को बताया ,इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय आयुष मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों तहत किया जायेगा। 45 मिनट के योग शिविर का आयोजन सुबह 5.30 बजे नोएडा स्टेडियम के फ़ुटबाल ग्राउंड में शुरू होगा शहर की तमाम संस्थाएं भी इसमें हिस्सा लेंगी इसके साथ ही गौतमबुद्ध नगर के सांसद और केंद्रीय पर्यटन एव सांस्कृतिक मंत्री डॉ , महेश शर्मा इस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

जनवादी महिला समिति के प्रतिनिधि मंडल ने ज ेवर घटना पीड़ितों से की मुलाकात

जेवर गौतमबुद्धनगर उत्तर प्रदेश गैंगरेप, मर्डर व लूट की घटना के पीडित परिवारों से मिलने के लिये अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति की वरिष्ठ नेता आशा यादव, साहिबा फारूकी, अनूज मेमुना, आशा यादव के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल जेवर गया उक्त डेलीगेशन के साथ गौतमबुद्धनगर माकपा जिला सचिव गंगेश्वरदत्त शर्मा भी साथ गये प्रतिनिधि मंडल ने परिवार की पीडित सदस्यों/महिलाओं से मुलाकात किया और घटना की पूरी जानकारी लिया परिवार आज भी गहरे सदमे में है और पुलिस के गैर जिम्मेदाराना ब्यानबाजी ने पीडितों की चिन्ताओं को और बढ़ा दिया है वही पुलिस द्वारा अपराधियों को गिरफ्तार नहीं करने के विरोध में परिवार एवं स्थानीय निवासियों ने जेवर तहसील पर धरना शुरू कर दिया उक्त धरने में भी डेलीगेशन ने हिस्सा लिया और धरनारत लोगों को एडवा की राष्ट्रीय नेता साहिबा फारूकी एवं माक्र्सवादी कम्युनिष्ठ जिला सचिव गंगेश्वरदत्त शर्मा ने सम्बोधित किया उन्होंने परिवार को सात्वाना देते हुए कहा कि जब तक उन्हें न्याय नहीं मिलेगा और अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल नहीं भेजा जायेगा तब तक वे परिवार को पूरी मदद व सहयोग करते रहेगें उन्होंने जिला प्रशासन एवं सरकार से मांग किया कि मंेडिकल बोर्ड का गठन कर सही तरीके से जांच कराई जाये, दोषियों की फोरन गिरफ्तारी हो और फास्टटेक फ्लोअप किया जाये, मृतक के परिवार को कम से कम 20 लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी जाये उसके बच्चे की शिक्षा/पुर्नवास का इन्तजाम किया जाये, तथा घटना को उच्चस्तरीय जांच कराकर दोषी अधिकारियों के खिलाफ भी कार्यवाही किया जाये और इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए कानून व्यवस्था को दुरूस्त किया जाये।

चित्रगुप्त सभा ट्रस्ट ने 68 दिव्यांग बच्चो ं को कराई हवाई यात्रा

श्री नारायण सास्कृति चेतना न्यास व श्री चित्रगुप्त सभा ट्रस्ट द्वारा नोएडा डीफ सोसाइटी (एनडीएस) के 68 दिव्यांग बच्चों को दिल्ली से जयपुर की बीच हवाई यात्रा करवाई गई।

नारायण सांस्कृतिक चेतना मंच के अध्यक्ष राजन श्रीवास्तव ने बताया कि यात्रा में 68 बच्चे शामिल हुए। उन्होंने कहा कि जब भी वह संस्थान में आकर इन बच्चों को देखते थे, तो उनके मन में आता था कि बच्चों के लिए ऐसा कुछ किया जाए जिससे उन्हें खुशी के साथ रोमांच का एहसास हो। इसके बाद बच्चों के हवाई यात्रा कराने का विचार आया। जयपुर पहुंचने पर ओम विश्रान्ति संस्था ने सभी को सम्मानित किया। इसके बाद बच्चों को जयपुर की सैर कराई गई। यहा पर राजस्थानी संस्कृतिक पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम में राज्य मंत्री सगीर अहमद, महिला मोर्चा अध्यक्ष मधु शर्मा व जयपुर के सासद रामचरण बोहरा मौजूद रहे।

रवि नॉडी प्ले स्कूल के समर कैंप में बच्चो न े सीखा नया हुनर

रवि नॉडी प्ले स्कूल, सेक्टर-50 में "स्पार्कलिंग समर" के नाम से समर कैंप पिछले कई दिनों से चल रहा है। आज बच्चों ने कुम्हार के साथ मिट्टी के बर्तन बनाना सीखे और अनेको एक्टिविटी की। बच्चों का उत्साह देखे योग्य रहा क्योकि बच्चे पूरी लगन और इच्छाशक्ति से सारी गतिविधियाँ देख रहे थे। समर कैंप में बच्चों रोज विविध प्रकार की गतिविधियों का आनंद उठा रहे है। 15 मई से 4 जून तक चलने वाले इस समर कैंप की विशेषता यह है कि इसमें बच्चों को योग व एरोबिक्स के प्रारंभिक ज्ञान से लेकर आर्ट एवं क्राफ्ट, क्रिएटिव राइटिंग, कैलिग्राफी, स्टोरी टेलिंग और डांस के साथ-साथ कराटे, किड-फिट, मैजिक ट्रिक्स व पॉटरी जैसी मनोरंजक विधाये भी कराई जा रही है।
आये दिन बच्चे नयी-नयी एक्टिविटीज कर रहे है और अपनी छुटियो का भरपूर आनंद उठा रहे है।
इस समर कैंप में स्कूल की सीईओ निर्मल गुलाटी, प्रिंसिपल पूजा अग्रवाल, डे केयर इंचार्ज इंदु जोशी, विनीता रतूड़ी, मेघा शाक्य, गीतांजलि चौधरी, वंदना नारायण, मिल्की सिंह सहित आदि टीचर्स बच्चों को अपनी उम्र के अनुसार तरह-तरह के खेलो व ज्ञानवर्धक क्लासों से अपनी छुटियो का आनंद उठा रहे है।

रवि नॉडी प्ले स्कूल के समर कैंप में बच्चो न े सीखा नया हुनर

रवि नॉडी प्ले स्कूल, सेक्टर-50 में "स्पार्कलिंग समर" के नाम से समर कैंप पिछले कई दिनों से चल रहा है। आज बच्चों ने कुम्हार के साथ मिट्टी के बर्तन बनाना सीखे और अनेको एक्टिविटी की। बच्चों का उत्साह देखे योग्य रहा क्योकि बच्चे पूरी लगन और इच्छाशक्ति से सारी गतिविधियाँ देख रहे थे। समर कैंप में बच्चों रोज विविध प्रकार की गतिविधियों का आनंद उठा रहे है। 15 मई से 4 जून तक चलने वाले इस समर कैंप की विशेषता यह है कि इसमें बच्चों को योग व एरोबिक्स के प्रारंभिक ज्ञान से लेकर आर्ट एवं क्राफ्ट, क्रिएटिव राइटिंग, कैलिग्राफी, स्टोरी टेलिंग और डांस के साथ-साथ कराटे, किड-फिट, मैजिक ट्रिक्स व पॉटरी जैसी मनोरंजक विधाये भी कराई जा रही है।
आये दिन बच्चे नयी-नयी एक्टिविटीज कर रहे है और अपनी छुटियो का भरपूर आनंद उठा रहे है।
इस समर कैंप में स्कूल की सीईओ निर्मल गुलाटी, प्रिंसिपल पूजा अग्रवाल, डे केयर इंचार्ज इंदु जोशी, विनीता रतूड़ी, मेघा शाक्य, गीतांजलि चौधरी, वंदना नारायण, मिल्की सिंह सहित आदि टीचर्स बच्चों को अपनी उम्र के अनुसार तरह-तरह के खेलो व ज्ञानवर्धक क्लासों से अपनी छुटियो का आनंद उठा रहे है।