Daily Archive: October 22, 2017

नोएडा के छठ महोत्सव में भोजपुरी गायिका माल िनी अवस्थी ने भोजपुरी के गीतों से समां बांधा

नोएडा स्टेडियम में रविवार रात प्रवासी महासंघ की तरफ से आयोजित छठ महोत्सव में भोजपुरी गायिका मालिनी अवस्थी ने छठ के गीतों ने समां बांध दिया। नोएडा स्टेडियम में मालिनी अवस्थी के भोजपुरी गानों पर लोग जमकर थिरके |

छठ महोत्सव में भोजपुरी गायक सुजीत गौतम ने अपने गानों से समां बांधा

नोएडा स्टेडियम में प्रवासी महासंघ की तरफ से छठ महोत्सव का आयोजन किया गया | इस कार्यक्रम शुरआत में गायक सुजीत गौतम ने अपने भोजपुरी गानों से लोगो का मनमोह लिया |

आपको बता दे की काफी सालो से नोएडा स्टेडियम में छठ महोत्सव मनाया जा रहा है | वही इस कार्यक्रम में सुरक्षा को लेकर कार्यक्रम में पिछली बार से अधिक भीड़ रही है। ऐसे में यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है । इस बार कार्यक्रम स्थल के आसपास लगभग 100 सिविल पुलिसकर्मी, 150 पर्सनल सुरक्षा गार्ड, 300 प्रवासी महासंघ के स्वयंसेवक, 25-30 बाउंसर तैनात किए गए ।

जनपद गौतमबुद्धनगर की बच्चियों ने किया ना म रोशन

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित पीसीएस जे की परीक्षा में जनपद गौतमबुद्धनगर की बच्चियों ने परचम लहराकर, जो नाम रोशन किया है वह हमारे इस समाज की, उस रूढिवादी सोच के लिए, एक खुला संदेश है कि अगर लडकियों को शिक्षा के क्षेत्र में पूर्व से ही आगे बढाया जाता तो आज हालात कुछ और होते।

दीपिका अत्री, अंकिता सिंह व शोभा सिंह से मुलाकात और शाबासी देने के बाद आज दिनांक 22 अक्टूबर 2017 को विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने दादरी के पास चिटहैरा गांव में श्रीमति बर्फी देवी की सुपुत्री कु0 आंचल अधाना को परीक्षा उत्तीर्ण किये जाने व उसके स्वर्णिम भविष्य की कामना के साथ, उनके आवास पर पहुॅचकर बधाई दी। विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने श्रीमति बर्फी देवी से कहा कि ’’धन्य है आपकी कोख, जिसने आंचल अधाना जैसी बच्ची को जन्म देकर, हमें गौरवान्वित होने का अवसर प्रदान किया है।’’

विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने के साथ एड0 कुलदीप रावल, पंडित सुरेश चंद शर्मा, श्री सुनील भाटी, श्री मनवीर नागर व संजीव भाटी आदि अनेकों लोग साथ रहे।

नोएडा प्राधिकरण ने नोएडावासियों की स्वास ्थ को लेकर 30 और पार्को में ओपन जिम की करेगी जल् द शुरुआत

नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा वासियों की स्वास्थ को लेकर एक नई पहल शुरू की है | आपको बता दे की लोगों को स्वस्थ रखने और व्यायाम के प्रति जागरूक करने के लिए प्राधिकरण ने नए साल पर नोएडा शहर के 30 और पार्को में ओपन जिम की जल्द शुरुआत करेगी । इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी है। ओपन जिम में व्यायाम करने के लिए लोगों को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। वही में नोएडा के विभिन्न सेक्टरों में लगाए जाएंगे ओपन जिम में व्यायाम करने के लिए 17 प्रकार के उपकरण । जिससे लोगों को विभिन्न प्रकार का व्यायाम करने की सुविधा मिल सकेगी ।

मौलिक अधिकारों की आवश्यकता

मौलिक अधिकारों की आवश्यक्ता –

जिन संविधानों में मौलिक अधिकारों की व्यवस्था नही होती, वह बहुत जल्द ही तानाशाही का साधन बन जाता है। अतः यह राज्य शक्ति पर संविधानिक नियंत्रण के द्वारा व्यक्ति की मूलभूत स्वतंत्रताओं की सुरक्षा करता है।

मौलिक अधिकारों का वर्णन संविधान के भाग-3 में अनुच्छेद 12 से 35 तक वर्णन किया गया है। भारतीय संविधान में मौलिक अधिकार अमेरिका के संविधान से लिए गये हैं । मौलिक अधिकार वे मूलभूत अधिकार हैं जो किसी व्यक्ति के जीवनयापन हेतु मौलिक एवं अनिवार्य होने के कारण संविधान के द्वारा नागरिकों को प्रदान किये जाते हैं !

ये अधिकार व्यक्ति के मानसिक व भौतिक और नैतिक विकास के लिए आवश्यक है ।विधि के शासन की स्थापना करना, संविधान में मोैलिक अधिकारों को शामिल करने का एक उद्देश्य है।अनुच्छेद 13 के अनुसार – मौलिक अधिकार न्यायलय द्वारा प्रवर्तनीय है तथा इनका उल्लंघन करने वाले किसी भी कानून को न्यायालय शून्य घोषित कर सकता है।मूल संविधान में 7 मौलिक अधिकार दिये गये थे लेकिन 1978 में 44वे संविधान संशोधन द्वारा अनुच्छेद 31 में वर्णित सम्पत्ति के अधिकार को समाप्त करके उसे अनुच्छेद 300 क के तहत कानूनी अधिकार घोषित किया गया है ।

रणपाल अवाना एडवोकेट नोएडा
पूर्व कोषाध्यक्ष जिला न्यायलय नोएडा गौतम बुध नगर
09313304959
09911424959