Daily Archive: October 1, 2017

प्रोत्साहन स्कूल में हुआ गांधी जयंती समा रोह का आयोजन

नोएडा। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी का जन्म दिवस होने के चलते देशभर में इस दिन को गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है। इसी के मद्देनजर रविवार को सेक्टर- 93 के गेझा गांव स्थित प्रोत्साहन स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए गांधी जयंती समारोह का आयोजन किया गया।
इस दौरान बच्चों के लिए महात्मा गांधी के ऊपर कई तरह की प्रतियोगियाओं का आयोजन किया। जिनमें बच्चों ने बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया। वहीं जीतने वाले छात्र- छात्रा को दो अक्टूबर को ट्रॉफियां प्रदान की जाएंगी। इस दौरान प्रतियोगिता में भाग ले रहे छात्रों में जीतने की भावना साफ दिखाई पड़ रही थी। यहां मौजूद सभी छात्रों ने महात्मा गांधी के बारे में अपने- अपने विचार बाखूबी प्रकट किए। यहां पर छात्रों को साफ- सफाई के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही उन्हें बताया गया कि आज के समय में किस तरह पृथवी के पर्यावरण को बचाया जाए। इस दौरान छात्रों में साफ- सफाई के प्रति रूची भी साफ दिख रही थी।
प्रतियोगिता के आयोजक शैलेंद्र बर्णवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि इस स्कूल में उन लोगों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाती है जो कि एक समय का भी खाना नहीं जुटा पाते। स्कूल में करीब 100 बच्चों को शिक्षा दी जाती है और इन बच्चों में ज्ञान अर्जित करने की लालसा प्राइवेट स्कूलों के बच्चों के अधिक दिखाई देती है
उन्होंने बताया कि कल गांधी जयंती है और इसके चलते हम लोगों ने स्कूल में बच्चों के लिए क्विज, डिबेट, कविता प्रतियोगिता आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया। जिसमें यहां के सभी बच्चों ने भाग लिया। इसके अलावा बच्चों को साफ- सफाई के बारे में भी जानकारी दी गई। प्रतियोगिता के विजेता छात्रों का ऐलान कल गांधी जयंती के अवसर पर किया जाएगा और तब ही विजेता छात्रों को ट्रॉफी प्रदान की जाएगी।

नॉएडा ; जिला अस्पताल में 15 अक्टूबर से शुरू ह ोगी ओपीडी

सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल में 15 अक्टूबर से शाम की ओपीडी शुरू होने जा रही है। मरीजों की जरूरत को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इसके लिए डॉक्टर भी नियुक्त कर दिए गए हैं। दरअसल, जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की संख्या के हिसाब से डॉक्टरों की संख्या और स्पेस कम है। इसके चलते मरीजों को घंटों इंतजार करना पड़ता है। सबसे ज्यादा भीड़ फिजिशन की ओपीडी में रहती है। सुबह 8 बजे से लेकर दो बजे तक लंबी लाइन लगी रहती है। भीड़ के चलते कई बार मरीजों में झड़प हो जाती है। इसी के चलते जिला अस्पताल में काफी समय से शाम की ओपीडी शुरू करने की प्लानिंग की जा रही थी। डॉक्टरों की कमी के चलते यह संभव नहीं हो पा रहा था। अब शाम की ओपीडी के लिए दो डॉक्टर नियुक्त किए गए हैं। सीएमओ डॉ. अनुराग भार्गव ने बताया कि 15 अक्टूबर से ओपीडी शुरू करने की तैयारी है। शुरुआत में दो फिजिशन से शाम की ओपीडी शुरू होगी। इसके बाद अन्य डॉक्टर भी ओपीडी में बैठेंगे। सीएमओ का कहना है कि शाम की ओपीडी का टाइम निर्धारित करने के लिए सीएमएस से बातचीत चल रही है। शाम 3 बजे से ओपीडी शुरू करने की प्लानिंग है

मूर्ति विसर्जित करने जा रहा एक युवक की ट्र ैक्टर ट्रॉली से गिरने हुई मौत

नॉएडा मूर्ति विसर्जित करने जा रहा एक युवक सेक्टर-43 के पास हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गया। ट्रैक्टर ट्रॉली पर डांस करने के दौरान वह नीचे गिरा और पहिये की चपेट में आ गया। अस्पताल ले जाते समय रास्ते में उसकी मौत हो गई। सूचना के बाद सेक्टर-39 पुलिस ने शव को कब्जे में लिया। मामले की जांच की जा रही है। पुलिस के अनुसार, मूलरूप से महोबा के रहने वाले गोविंद परिवार समेत बरौला में किराये पर रहते हैं। उन्होंने बताया है कि शुक्रवार शाम को वह छोटे भाई जगदीश (25) समेत अन्य लोगों के साथ ट्रैक्टर-ट्रॉली पर सवार होकर मां दुर्गा की मूर्ति को यमुना में विसर्जित करने जा रहे थे। सेक्टर-43 शनि मंदिर के पास ट्रैक्टर ट्रॉली पर डांस करने के दौरान जगदीश नीचे गिर गया और ट्रॉली के पहिये के नीचे आ गया। गंभीर रूप से घायल जगदीश को पहले जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां से उसकी हालत को देखते हुए दिल्ली रेफर कर दिया गया। पुलिस के अनुसार दिल्ली ले जाते समय रास्ते में युवक की मौत हो गई। सूचना के बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लिया। मामले की सेकटर-39 पुलिस जांच कर रही है।

मां दुर्गा की पूजा के बाद, मूर्तियों का किय ा गया विसर्जन

नॉएडा शहर में करीब सप्ताह भर से चल रही मां दुर्गा की पूजा के बाद शनिवार को मूर्तियों का विसर्जन कर दिया गया। इस मौके पर सैकड़ों श्रद्धालु यमुना किनारे इकट्ठा हुए और प्रतिबंध के बावजूद यमुना में मूर्तियों का विसर्जन किया। जिला प्रशासन से लेकर किसी भी सामाजिक संस्था ने एनजीटी के आदेश के पालन की कोशिश नहीं की। वहीं, दशहरे के अवसर पर जगह-जगह पूजा पंडाल में सिंदूर खेला का आयोजन किया गया। इसके बाद लोगों ने ढोल-नगाड़ों के साथ मां को विदा किया। सेक्टर-26 स्थित कालीबाड़ी मंदिर में महिलाओं ने बंगाली नृत्य प्रस्तुत किया। नोएडा बांग्ला कल्चरल
असोसिएशन के सेक्रेटरी रजत बनर्जी ने बताया कि यहां करीब डेढ़ घंटे तक महिलाओं ने सिंदूर खेले। उसके बाद शाम 4 बजे कालिंदी कुंज घाट पर मां की मूर्ति का विसर्जन किया गया। सेक्टर-82 के उदयन क्लब की मेंबर अनीषा देब ने बताया कि सुबह 10 बजे सिंदूर खेला शुरू हुआ इसके बाद मां की प्रतिमा को विसर्जन के लिए तैयार किया गया। दोपहर 2 बजे कालिंदी कुंज यमुना किनारे मां की मूर्ति का विसर्जन किया गया। सेक्टर-61 स्थित बलाका दुर्गोत्सव में सिंदूर खेला होने के बाद दोपहर 3 ‌बजे सेक्टर-61 से कालिंदी कुंज घाट तक शोभायात्रा निकाली गई। सेक्टर-25 जलवायु विहार में जया डे ने बताया कि यहां पर 11 बजे सिंदूर खेला गया। सेक्टर-50 के बरात घर में सुबह 10 बजे दुर्गा मां की विधि-विधान से पूजा के बाद सिंदूर खेला हुआ। उसके बाद दोपहर 12 बजे मां की मूर्ति को विसर्जन के लिए ओखला बैराज ले जाया गया। विमल शर्मा ने बताया कि इस बार मां की मूर्तियां पूरी तरह से इको फ्रेंडली बनाई गई थी, ताकि विसर्जन करने पर प्रदूषण न फैले। सेक्टर-12 की दुर्गा पूजा में महिलाओं का सिंदूर खेला विशेष आकर्षण का केंद्र रहा।

नॉएडा; 6 से 15 अक्टूबर तक शिल्पोत्सव का आयोजन होगा

नोएडा : नोएडा स्टेडियम में 6 से 15 अक्टूबर तक शिल्पोत्सव का आयोजन होगा। नोएडा अथॉरिटी और यूपी पर्यटन विभाग के इस मेले में करीब 400 शिल्पकार और कई कंपनियां हिस्सा लेंगी। इसके साथ ही रोजाना शाम को विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। शिल्पोत्सव का आयोजन हुआ था लेकिन दो दिन की बारिश के कारण इस मेले को बंद करना पड़ा।

नॉएडा पुलिस ने चोरी की दो बाइक के साथ तीन चो रो को किया गिरफ्तार

नोएडा : वाहन चोरी के आरोप में सेक्टर-58 पुलिस ने तीन चोरों को गिरफ्तार चोरी की दो बाइक बरामद की हैं। एसएचओ अनिल प्रताप सिंह के अनुसार आरोपियों की पहचान बिशनपुरा के आकाश, टीटू यादव और खोड़ा के कमाल अहमद के रूप में हुई है। तीनों को चेकिंग के दौरान सेक्टर-62 सीडैक के पास से शनिवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया।

रोडरेज के मामले में युवको ने एक इंजिनियर क ो पिता

नोएडा : ओखला बैराज पुलिस चौकी के पास एक्सयूवी गाड़ी में सवार 4 युवकों ने इंजीनियर की कार में पीछे से टक्कर मार दी। इसका विरोध करने पर उन्होंने इंजीनियर के साथ मारपीट की। आरोप है कि युवकों ने उनसे लूटपाट की भी कोशिश की लेकिन लोगों को जुटता देख चारों कार से फरार हो गए। शिकायत के आधार पर सेक्टर-39 पुलिस जांच कर रही है। फरीदाबाद के जगमोहन सिंह इंजीनियर हैं और शनिवार सुबह काम के सिलसिले में सेक्टर-51 आ रहे थे। ओखला बैराज पुलिस चौकी के पास एक्सयूवी गाड़ी ने उनकी स्विफ्ट कार में टक्कर मार दी। इसका उन्होंने एक्सयूवी गाड़ी में सवार युवकों से विरोध किया तो उन्होंने गालीगलौज करते हुए मारपीट कर दी।

शिल्पोत्सव के लिये तैयारी तेज

शिल्पोत्सव के लिये तैयारी तेज
बुकिंग के लिये कर सकते हैं संपर्क
नोएडा। आगामी 6 अक्टूबर से सेक्टर 21 स्थित नोएडा स्टेडियम में शिल्पोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। शिल्पोत्सव को रंगा रंगा बनाने और नोएडावासियों को दिवाली के अवसर पर शॉपिंग का लुत्फ उठाने के लिये श्रृंख्ला कंपनी ने पूरी तैयारी कर ली है। शिल्पोत्सव में दुकानों की बुकिंग से लेकर स्पॉनसरशिप तक के अवसर खोले गये हैं। साधना शर्मा ने बताया कि दिवाली के अवसर पर लगने वाला शिल्पोत्सव पर्यटन विभाग, नोएडा प्राधिकरण की ओर से लगाया जा रहा है। जिसमें लोगों को दिवाली पर शॉपिंग का भरपूर मौका मिलेगा। वहीं लोक कलाकारों से लेकर बॉलीवुड के कलाकारों द्वारा गीत संगीत के रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाते हैं। उत्सव में दुकान की बुकिंग व स्पॉनसरशिप के लिये भी सुनहरा मौका है। इसके लिये हमें संपर्क किया जा सकता है।

sponsorship Brochure.pdf